Simple Veg Pulao Recipe: मेहमानों को खुश करना है तो पनीर के साथ परोसें ये वेज पुलाव, जानें रेसिपी
Advertisement
trendingNow11326187

Simple Veg Pulao Recipe: मेहमानों को खुश करना है तो पनीर के साथ परोसें ये वेज पुलाव, जानें रेसिपी

Quick Lunch/ Dinner Ideas: वेज पुलाव एक बहुत वरसिटाइल डिश है जिसे आप बच्चों को टिफिन में दे सकते हैं या फिर किसी मेहमान के आने पर भी बनाकर परोस सकते हैं. तो आइए इसकी रेसिपी जानते हैं.

फाइल फोटो

 Veg Pulao Recipe In Hindi: वेज पुलाव खाने में बहुत टेस्टी लगता है. ये मात्र 30 मिनट के समय में बनकर तैयार हो जाता है. आप इसमें अपनी पसंद की सारी सब्जियों को डाल सकते हैं. इस पुलाव की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बहुत वरसिटाइल रेसिपी है. आप चाहें तो इसे बच्चों को पैक करके टिफिन में दें या फिर अगर कोई मेहमान घर पर आ जाए तो आप उन्हें भी इसे बनाकर परोस सकते हैं. तो आइए इसे कैसे बनाना है उसकी रेसिपी जानते हैं.

आवश्यक सामग्री
इस वेज पुलाव को बनाने के लिए आपको घी, जीरा, चक्र फूल, दानचीनी, लौंग, तेज पत्ता, काजू, प्याज, अदरक लहसुन का पेस्ट, मिर्च, टमाटर, आलू, गाजर, मटर, फीलगोभी, पनीर, बीन्स, धनिया और बारीक कटा हुआ पुदीना, नींबू का रस, बासमती चावल, नमक और गरम मसाला चाहिए होगा. 

ऐसे बनाए वेज पुलाव
इस पुलाव को बनाने के लिए सबसे पहले एक प्रेशर कुकर में घी डालें और जब वो गरम हो जाए तो उसमें जीरा, चक्र फूल, दानचीनी, लौंग, तेज पत्ता, डालें. इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज अदरक लहसुन का पेस्ट, मिर्च भी डालें. अब  इसे थोड़ी देर तक फ्राई करें. इसके बाद इसमें टमाटर डालें और उसे भी सही से फ्राई कर लें. अब वेजीस को डालने की बारी हैं, इसमें आप आलू, गाजर, मटर, फीलगोभी, पनीर, बीन्स डालें और थोड़ी देर के लिए पका लें. इसके बाद इसमें पनीर, बारीक कटा हुआ धनिया और पुदीना, नमक और गरम मसाला डालें और थोड़ी सा फ्राई करें. लास्ट में पहले से भीगे हुए चावल, नींबू का रस और पानी को डालें. दो सीटी आने पर उतार लें. वेज पुलाव तैयार हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news