Veg Momos Recipe In Hindi: तीखी चटनी के साथ परोसें मेहमानों को ये वेज मोमोज, जिनसे पेट तो भरेगा लेकिन मन नहीं!
Advertisement

Veg Momos Recipe In Hindi: तीखी चटनी के साथ परोसें मेहमानों को ये वेज मोमोज, जिनसे पेट तो भरेगा लेकिन मन नहीं!

Instant Snack Idea: अगर आप फास्ट फूट के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, मोमोज बनाने की एक बेहद आसान सी रेसिपी. इसे आप एक बार जरूर ट्राई करके देखें...

वेज मोमोज बनाने की रैसिपी

Street Style Momos Recipe: मोमोज एक बहुत ही फेमस इंडियन स्ट्रीट फूड है. ये एक नेपाली डिश है जिसका आजकल के यूथ में बहुत क्रेज है. ये तीखी लाल चटनी के साथ खाने में बहुत अच्छा लगता है. आज हम आप के लिए इस शानदार डिश की रेसिपी लेकर आएं हैं जिसके आसान स्टेप को फॉलो कर के आप बिना किसी दिक्कत के इसे बना पाएंगे. 

आवश्यक सामान

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए मैदा, नमक और तेल. इन चीजों का यूज करके हम इसका आटा तैयार करेंगे. स्टफिंग बनाने के लिए तेल, लहसुन, गाजर, अदरक, मिर्च, हरा प्याज, गोभी, काली मिर्च और नमक की जरूरत पड़ेगी. 

ऐसे बनाएं वेज मोमोज

सबसे पहले हम इसका आटा तैयार कर लेंगे. इसके लिये एक बर्तन में मैदा और नमक लें और इसे पानी डालकर सही से सान लें. कोशिश करें कि आटा मुलायम ही सने. फिर आटे को तेल से ग्रीस करें और 30 मिनट के लिए एक तरफ रख दें. अब तेल गरम करें और उसमें लहसुन, गाजर, अदरक, मिर्च, हरा प्याज बारीक काट कर डालें. इसके साथ ही आपको डालना होगा बिल्कुल बारीक कटा हुआ प्याज और गोभी. फिर इन सभी को हाई फ्लेम पर भून लें. अब इसमें काली मिर्च और नमक डालें. अब सभी चीजों को बढ़िया से मिला लें और थोड़ी देर के लिए फ्राई करें. अब मोमोज की स्टफिंग तैयार है. 30 मिनट होने के बाद दोबारा से मोमोज आटा लें और फिर से गूंथ लें. अब आटा में से एक छोटा सा पेड़ा काटे और उसे बेल लें. बेलने के बाद उसमें स्टफिंग रखें और एक बंडल बनाते हुए मोमोज को ऊपर की ओर सील करें. इसे तरह से सारे मोमोज को तैयार कर लें और फिर स्टीमर को गरम करके उसमें 10-12 मिनट के लिए मोमोज को स्टीम करें जब तक उनमें चमक न आ जाए. मोमोज तैयार है, इसे चटनी के साथ सर्व करें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news