Paneer Butter Masala Recipe: इस तरीके से बनाएं पंजाबी स्टाइल पनीर बटर मसाला, ये है रेसिपी
Advertisement
trendingNow11332986

Paneer Butter Masala Recipe: इस तरीके से बनाएं पंजाबी स्टाइल पनीर बटर मसाला, ये है रेसिपी

Punjabi Style Paneer Butter Masala: आज आपके लिए हम पनीर बटर मसाला की रेसिपी लेकर आए हैं. इसमें बड़ी ही आसान भाषा में इसे बनाने का तरीका बताया गया है. एक बार आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए.

फाइल फोटो

Paneer Butter Masala Recipe In Hindi: पनीर बटर मसाला एक नार्थ इंडियन डिश है. इसे आप रोटी या चावल किसी के भी साथ खा सकते हैं. ये नान के साथ भी खाने में बहुत अच्छी लगती है. इसे बनाने में कुल आधा घंटे का समय लगता है. आज आपके लिए हम पनीर बटर मसाला की रेसिपी लेकर आए हैं. इसमें बड़ी ही आसान भाषा में इसे बनाने का तरीका बताया गया है. एक बार आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए.

आवश्यक सामग्री
इसे बनाने के लिए आपको  प्याज, टमाटर, मक्खन, तेल, अदरक, लहसुन, काजू, इलायची, तेज पत्ता, हल्दी, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, जीरा पाउडर, चीनी, नमक, क्रीम, पनीर, धनिया और कसूरी मेथी की जरूरत पड़ेगी.

ऐसे बनाएं पनीर बटर मसाला
इसे बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में एक चम्मच तेल और बटर डालें. अब इसमें एक प्याज, अदरक, लहसुन और टमाटर को डालकर तलें और उसके बाद इसमें थोड़े से काजू भी ऐड करें और इसे भी सही से फ्राई कर लें. इसके ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में डालें और बढ़िया से इसका पेस्ट बना लें. फिर एक कढ़ाई में बटर डालें और उसके गर्म होने के बाद उसमें इलायची और तेज पत्ता डालकर तलें. अब आगे हल्दी, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, जीरा पाउडर डालें और इसे सही से फ्राई कर लें. फिर इसमें प्याज टमाटर का पेस्ट डालें और इसे भी सही से भूनें. अब पानी, चीनी और नमक डालने की बारी है, इन्हें डालकर बढ़िया से मिलाएं और फिर इसमें फ्रेश क्रीम को ऐड करें और सही से सभी के साथ मिक्स करें. अब पनीर को छोटे टुकडों में काट लें और इसे भी डालें और सभी के साथ मिक्स करें और थोड़ी देर के लिए उबलने दें, लास्ट में कसूरी मेथी, गरम मसाला और कटा हुआ धनिया डाले और मिलाएं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news