Winter Diet Tips: सर्दियों में खाएं ये चीजें, ठंड से मिलेगा छुटकारा; बने रहेंगे तंदुरुस्त
Advertisement
trendingNow11429322

Winter Diet Tips: सर्दियों में खाएं ये चीजें, ठंड से मिलेगा छुटकारा; बने रहेंगे तंदुरुस्त

Health Tips: सर्दियों के दिनों में कई तरह की बीमारियां फैलती हैं. सर्दी-जुकाम और खांसी की दिक्कत तो आए दिन होती रहती है. इन दिनों अगर हेल्दी रहना है तो डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए कुछ डाइट टिप्स अपनाए जा सकते हैं. 

सर्दियों में कैसी लें डाइट

Food For Winters: सर्दियों में ठंड की वजह से बिस्तर से उठ पाना भी मुश्किल होता है. मन करता है कि बस बिस्तर में पड़े-पड़े गर्मागरम चीजें खाते जाएं. गरम चीजें खाना अच्छा है, लेकिन जब गर्म चीजें खाना ही है तो क्यों न  सेहतमंद चीजें खाई जाएं, ताकि हमारी सेहत को भी फायदा हो सके. सर्दियों के दिनों में ठंड की वजह से बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है. सर्दियों में गर्मागरम चीजें खाकर हेल्दी रह सकते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों के दिनों में कौन सी चीजें खाना चाहिए जिससे हमारा शरीर तंदुरुस्त रहे. 

वेजिटेबल सूप

वेजिटेबल सूप सेहत के लिए बड़े फायदेमंद हैं. सर्दियों के दिनों में सब्जियों से बने सूप पीने से शरीर गर्म रहता है. ऐसी हेल्दी चीजों से बीमारियां भी दूर रहती हैं. सब्जियों का सूप बनाते वक्त उनमें काली मिर्च, दालचीनी और नमक डालना चाहिए. 

गर्म ड्रिंक्स 

सर्दियों में वैसे भी गरम चीजें खाने का मन होता है. इन दिनों में अगर ठंड को भगाना है तो गर्म चीजें पीना चाहिए. अदरक डालकर चाय पीने से भी शरीर में स्फूर्ति आती है. तुलसी, अदरक और काली मिर्च जैसी चीजों का गर्मागरम ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं. चाय, कॉफी और ड्राई फ्रूट्स डालकर दूध पी सकते हैं.

लड्डू

सर्दियों के दिनों में ज्यादातर घरों में लड्डू बनाए जाते हैं. अगर गुड़ से लड्डू बनाकर खाए जाएं तो शरीर को फायदा मिलता है. गुड़ में उड़द और मूंग जैसी चीजें मिलाकर लड्डू बना सकते हैं. गुड़ और घी मिलाकर ड्राईफ्रूट्स के लड्डू बना सकते हैं. 

अदरक 

इन दिनों में सर्दी, खांसी और जुकाम की परेशानी आम है. सर्दियों में अदरक का सेवन करना चाहिए ताकि इम्यूनिटी बेहतर बन सके. सर्दियों में ब्लड फ्लो भी प्रभावित होता है. इन दिनों में अगर ब्लड का फ्लो को सही रखना है तो अदरक को चाय, दूध और सूप जैसी चीजों में डालकर पीना चाहिए. 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ड्राई फ्रूट्स खाने से सेहत बेहतर बनती है. ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और  फाईबर से भरपूर होते हैं. ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है. इनसे एनर्जी भी भरपूर मात्रा में होती है, जिससे ठंडों में सेहत को फायदा मिलता है. घी में ड्राईफ्रूट तलकर खाना चाहिए.

घी 

सर्दियों में घी खाना चाहिए, इससे शरीर में गर्मी आती है. घी खाना सेहत को फायदा पहुंचाता है. रोटी, सब्जी और नाश्ते में घी डालकर खाने से कमजोरी भी दूर हो जाएगी. घी में फैट अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, इसके सेवन से शरीर तंदुरुस्त बना रहता है. 

नॉनवेजिटेरियन खाना

सर्दियों के दिनों में नॉन वेज खाना फायदेमंद होता है. नॉन वेज में प्रोटीन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे तंदुरुस्त रहते हैं. नॉनवेज खाने से शरीर मजबूत होता है. वेजिटेरियन लोग नॉनवेज के बजाय सोया, ड्राई फ्रूट्स और हेल्दी वेजिटेबल्स खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news