Green Tea Side Effect: कब ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए? जानें पीने का सही समय
Advertisement

Green Tea Side Effect: कब ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए? जानें पीने का सही समय

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन अगर इसे गलत समय पर पिया जाए तो सेहत को काफी नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि कब ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए और इसे पीने का सही समय क्या है.

फाइल फोटो

Health Tips: आज के समय में ग्रीन टी के बारे में कौन नहीं जानता है. हर कोई फिट रहना चाहता है, कोई वजन घटाने के लिए तो कोई पाचन में सुधार करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करता है. इसके अलावा ग्रीन टी पीने से स्किन ग्लोइंग बनती है. वैसे तो ग्रीन टी पीने में बेहद फायदेमंद है पर अगर आप इसका गलत समय पर सेवन करते हैं तो वो हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि ग्रीन टी किस टाइम पीना सेहत के लिए फायदेमंद है और इसे कब नहीं पीना चाहिए.

खाली पेट ना करें सेवन
कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी पीकर करते हैं, ऐसा करना हमारे लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. आप कभी भी खाली पेट ग्रीन टी का सेवन ना करें. इससे एसिडिटी की समस्या पैदा हो सकती है. कुछ खाने के 1 घंटे बाद ही ग्रीन टी पिएं.

खाने के बाद ना पिएं ग्रीन टी
आप अगर खाना खाते वक्त या उसके तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे भी सेहत को नुकसान पहुंचता है. इसके अलावा ज्यादा ग्रीन टी पीने से शरीर में आयरन की कमी या एनीमिया भी हो सकता है.

ज्यादा सेवन भी करता है नुकसान
कई बार वजन घटाने की वजह से लोग दिन में कई बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं. एक कप ग्रीन टी में 24 से 25 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है. इसलिए अगर आप दिन भर में तीन से चार कप ग्रीन टी पीते हैं तो इससे शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण अनिद्रा, डायबिटीज, बेचैनी और चक्कर जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

ये है ग्रीन टी पीने का सही तरीका और समय
आप दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं. इसके अलावा सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन न करें. आप सुबह 10 से 11 बजे के बीच नाश्ता करने के बाद इसे पी सकते हैं. वहीं शाम को 5 से 6 बजे के बीच ग्रीन टी पीना सही रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news