Iron Rich Foods: शरीर में खून की कमी से हो गई है कमजोरी, तो इन चीज़ों को खाकर हो जाएं फिट
Advertisement

Iron Rich Foods: शरीर में खून की कमी से हो गई है कमजोरी, तो इन चीज़ों को खाकर हो जाएं फिट

Increase Blood In Body: शरीर में आयरन की कमी होने पर कमजोरी हो जाती है. लाइफस्टाइल में सही बदलाव करके आप इस कमी को दूर कर सकते हैं. हीमग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए आपको इन फूड्स का सेवन करना चाहिए.

फाइल फोटो

Foods To Increase Hemoglobin: शरीर में अगर खून की कमी हो जाए तो उससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है. खून में आयरन की कमी होने के कारण एनीमिया हो सकता है और हीमग्लोबिन लेवल कम हो जाता है. खून में अगर हीमग्लोबिन लेवल घट जाता है तो उससे हमारी किडनी पर भी असर पड़ता है. आयरन की कमी को आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके हीमग्लोबिन लेवल को बढ़ाया जा सकता है.

पिस्ता 
पिस्ता खाना शरीर के लिए बहतु फायदेमंद है. पिस्ता में कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए अगर शरीर में खून की कमी हो गई है तो आप इनका सेवन कर सकते हैं.

अनार
अनार खाने में जितना टेस्टी लगता है उतना ही भी पौष्टिक होता है. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. बॉडी में हीमग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर मिलाकर पिएं. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

चुकंदर
चुकंदर का सेवन करना हीमग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद करता है. चुकंदर से ज्यादा हीमग्लोबिन उसकी पत्तियों में पाया जाता है. चुकंदर की पत्ती में लगभग तीन गुना ज्यादा हीमग्लोबिन पाया जाता है. इसलिए इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

आंवला, जामुन और नींबू
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसका सेवन करने से बॉडी में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. शरीर में हुई खून की कमी को दूर करने के लिए बराबर मात्रा में आंवले और जामुन का रस मिलाकर पिएं. ऐसा करने से भी बहुत फायदा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news