इस खास पौधे की चाय से दूर होगी सर्दी-खांसी, पेट की परेशानी से भी मिलेगा छुटकारा
Advertisement

इस खास पौधे की चाय से दूर होगी सर्दी-खांसी, पेट की परेशानी से भी मिलेगा छुटकारा

Lemongrass Tea Benefit: लेमन ग्रास टी का इस्तेमाल कई बीमारियों से बचाव के लिए किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 

इस खास पौधे की चाय से दूर होगी सर्दी-खांसी, पेट की परेशानी से भी मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली: लेमन ग्रास (Lemongrass) का पौधा अगर आपने देखा होगा तो आपको पता चलेगा कि ये बिल्कुल ऐसा प्लांट है जो हरी प्याज की तरह लगता है. खास बात ये है कि इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है जो आपके खाने के स्वाद को बहुत बढ़ा देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लेमन ग्रास को ज्यादातर चाय में डालकर इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे और भी कई चीजों में एक औषधि की तरह यूज किया जाता है.

  1. लेमन ग्रास के फायदे
  2. चाय बनाकर करें यूज
  3. मेमोरी बढ़ाने में कारगर

लेमन ग्रास टी के 4 जबरदस्त फायदे

आपको जानकर हैरानी होगी कि साधारण से दिखने वाला ये पौधा आपकी कई सारी बीमारियों से जैसे सिरदर्द, सर्दी, बुखार आदि से बचाने में मदद कर सकता हैं. लेमन ग्रास (Lemongrass) में जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसको एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. लेमन ग्रास को एक मैजिकल हर्ब कहे तो गलत नहीं होगा. क्योंकि इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फास्फोररस, कैल्शि्यम और मैगनीज़ जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं लेमन ग्रास के फायदों के बारे में.

1.सर्दी-खांसी

लेमन ग्रास टी (Lemongrass Tea)का इस्तेमाल आप सर्दी-खांसी और कफ के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेमन ग्रास की चाय का सेवन करने से सर्दी-खांसी में राहत मिल सकती है. क्योंकि इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें- तुलसी, काली मिर्च और अदरक से दूर होगी ये बड़ी परेशानी, चाय के साथ करें इस्तेमाल

2. मेमोरी

लेनम ग्रास (Lemongrass) में दिमाग को तेज करने वाले तत्व पाए जाते हैं. अपनी मेमोरी को तेज करने के लिए डाइट में लेमन ग्रास का इस्तेमाल करें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी, के गुण सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.
 

fallback

3. कब्ज

लेमन ग्रास की चाय (Lemongrass Tea) को पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होने से ये पेट संबंधी बीमारियों जैस- पेट दर्द, कब्ज, ऐंठन, और दस्त से बचाने का काम कर सकता है.

4. एनीमिया

एनीमिया (Anemia) की कमी को दूर करने के लिए लेमन ग्रास की चाय का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें आयरन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, इसका इसतेमाल हम ताजा और सूखा दोनों ही रूपों में कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news