Diwali Food Menu: इस दिवाली बनाएं पोहे का कॉर्न फ्लेक्स, खाने वालों को खूब पसंद आएगा
Advertisement
trendingNow11402033

Diwali Food Menu: इस दिवाली बनाएं पोहे का कॉर्न फ्लेक्स, खाने वालों को खूब पसंद आएगा

Diwali snacks list: अगर आप दिवाली के लिए कुछ स्‍नैक्‍स बनाना चाहती हैं तो हम आपको पोहे से बनने वाली एक रेसिपी के बारे में बता रहे हैं. इस डिश का नाम पोहे से बना कॉर्न फ्लेक्स 

Diwali Food Menu: इस दिवाली बनाएं पोहे का कॉर्न फ्लेक्स, खाने वालों को खूब पसंद आएगा

Diwali Dish: दिवाली के मौके पर कई महिलाएं अभी से अपने परिवार वालों के लिए तरह-तरह की डिशेज बनाना शुरू कर चुकी हैं. ऐसे में हम आपको कुछ नई डिश के बारे में बताने जा रहे हैं. इस डिश को बनाने में आपको ज्‍यादा समय भी नहीं लगेगा और इस तरह का नमकीन आपने शायद खाया भी नहीं होगा. आप इसे अपने परिवार वालों के लिए और घर पर आने वाले मेहमानों के लिए तैयार कर सकती हैं. आपको बता दें कि ये डिश बेहत लाइट होती है. इसलिए आपके परिवार वालों की सेहत पर भी ये नुकसान नहीं पहुंचाएगी. तो चलिए आपको बताते है मक्‍का पोहे से कॉर्न फ्लेक्स बनाना.  

पोहे का कॉर्न फ्लेक्स नमकीन बनाएं 

कॉर्न फ्लेक्स तो यकीनन आपने खाया ही होगा, लेकिन वो बहुत महंगा होता है. ऐसे में अगर आप अपने परिवार वालों के लिए दिवाली पर कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो हम आपको आज पोहे का कॉर्न फ्लेक्स नमकीन की रेसिपी बता रहे हैं. इसे अगर आप ध्‍यान से बनाती हैं तो निश्चित ही आपको इसका टेस्‍ट पसंद आएगा.  

किन चीजों की होगी जरूरत 

तेल 1 चम्मच, मूंगफली 200 ग्राम, सूखा नारियल, खारी बूंदी, मक्का पोहा - 400 ग्राम, तलने के लिए तेल, सौंफ - 1-2 चम्मच, चाट मसाला - 1 चम्मच, नमक - स्वादानुसार, करी पत्ता - मुट्ठी भर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच, साबुत सूखा धनिया- आधा चम्मच, हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच, हरी मिर्च - 7-8, धनिया पाउडर - 1 चम्मच, चीनी पाउडर - 100 ग्राम और अमचूर पाउडर - 1 चम्मच

नमकीन बनाने की विधि 

  • इसे बनाने के लिए कटोरी में कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, सूखे आम पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और हल्दी पाउडर लें और उसे अच्‍छे से मिक्स करें. 

  • अब आप एक पैन में थोड़ा सा तेल लेकर उसे गर्म कर लें. इसमें मूंगफली के दाने डालकर उसे भून लें. 

  • मूंगफली को भुनने के बाद इसमें एक चम्मच तैयार मसाला डाल दें और उसे मिला दीजिए. 

  • अब पैन में तेल डालें और फिर इसमें पोहा को भून लें. 

  • इसके बाद अब पोहे को बाहर निकालें और उसमें बचा हुआ मसाला भी डाल दें और इसे अच्‍छे से मिक्स कर लें. 

  • अब इसी पैन में सूखे नारियल के टुकड़े डालकर उसे भी भून लें और फिर इसे बाहर निकालकर पोहे के बाउल में डाल दें. 

  • बाउल में खारी बूंदी और मूंगफली डालें, इसके अलावा चीनी पाउडर डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करें.  अब एक पैन में एक स्‍पून ऑयल डालें और सौंफ, साबुत धनिया, हरी मिर्च डालकर धीमी आंच पर इन्‍हें भुन लें. 

  • अच्‍छी तरह भुन जाएं तो इसे नमकीन में डालकर मिक्स कर दीजिए. इसमें आप स्‍वाद अनुसार नमक डालें और मिक्स करें. 

  • ठंडा हो जाने के बाद इसे किसी एयरटाइट जार में भरकर रख दें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news