खाने में हरी मिर्च का करें ज्यादा इस्तेमाल, टल जाएगा कैंसर समेत इन 5 बीमारियों का खतरा
Advertisement

खाने में हरी मिर्च का करें ज्यादा इस्तेमाल, टल जाएगा कैंसर समेत इन 5 बीमारियों का खतरा

Benefits Of Green Chilli: आमतौर पर घरेलू खाने को तीखा बनाने के लिए लाल मिर्च का पाउडर ज्यादा इस्तेमाल होता है, लेकिन अगर आप इसकी जगह ताजी हरी मिर्च का उपयोग करेंगे तो कई बीमारियों का खतरा टल जाएगा.

खाने में हरी मिर्च का करें ज्यादा इस्तेमाल, टल जाएगा कैंसर समेत इन 5 बीमारियों का खतरा

नई दिल्ली: हरी मिर्च खाने में हर कोई इस्तेमाल करता है और इसके इस्तेमाल से फूड का टेस्ट और बढ़ जाता है. कुछ लो तो इसे खाने के उपर से भी लेते हैं. अगर आपको तीखा खाना पसंद है तो ऐसे में आप हर मिर्च का सेवन जरुर करें इसे खाने से आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं जिनके बारे में शायद ही आपने सुना होगा.

  1. खाने में इस्तेमाल करें हरी मिर्च
  2. स्वाद के साथ सेहत में इजाफा
  3. वजन कम करने में मददगार
  4. कैंसर से करता है बचाव

हरी मिर्च से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स

हरी मिर्च खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न जैसे हेल्दी न्यूट्रिएंट्स मौजूद हैं. ऐसे में इसे खाने से स्वास्थ से जुड़ी कई सारी चीजों पर असर पड़ता है, तो चलिए जानें क्या है इसके फायदे.

यह भी पढ़ें- ऑफिस में एक्स के साथ करना पड़ रहा है काम, कैसे हैंडल करें सिचुएशन?

हरी मिर्च खाने के 6 फायदे

1. वजन कम करने में कारगर

अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो ऐसे में अपने खाने में हरी मिर्च जरुर रखें, इसके कई सारे फायदे हैं. दरअसल मिर्च में कैलोरी नहीं होती है और इसे खाने से आप पोषक तत्वों का अपने शरीर में ग्रहण कर लेते हैं और कौलोरी भी नहीं जाती है. ऐसे में ये वजन कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है.

2. आंखो के लिए वरदान

मिर्च में विटामिन एक ही भरपूर मात्रा पाई जाती है जो की हमारी आंखो के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कई बार कमजोर हो जाती है, ऐसे में हरी मिर्च का सेवन जरुर करें.

3. कैंसर से होगा बचाव

मिर्च से आप कैंसर को काफी हद तक दूर रख सकते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

4. मूड बूस्टर

हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है. यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है और हम जल्दी गुस्सा होने से बच सकते है.

5. स्किन के लिए अच्छा

विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. इससे आपके चेहरे में कसाव बना रहता है और स्किन हमेशा जवां और खूबसूरत रहती है.

6. डाइजेशन में मददगार

हरी मिर्च आपके पाचन क्रिया को भी मदद पहुंचाती है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news