Kalonji Benefits: एक चम्मच कलौंजी आपको रखेगी फिट, जानें सुबह खाली पेट खाने के 7 बड़े फायदे
Advertisement

Kalonji Benefits: एक चम्मच कलौंजी आपको रखेगी फिट, जानें सुबह खाली पेट खाने के 7 बड़े फायदे

Kalonji Benefits: सुबह खाली पेट कलौंजी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से कई बीमारियों से आपका बचाव होगा और आप फिट रहेंगे.

Kalonji Benefits: एक चम्मच कलौंजी आपको रखेगी फिट, जानें सुबह खाली पेट खाने के 7 बड़े फायदे

नई दिल्ली: कलौंजी (Kalonji) या काला जीरा (Black Cumin) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कलौंजी के बीज (Kalonji Seeds) में फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन बी 12, नियासिन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. रोज सुबह अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं, तो ये कई बीमारियों से आपका बचाव करेगी. इसके अलावा कलौंजी के तेल (Kalonji Oil) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसमें फैटी एसिड, विटामिन और खनिज की मात्रा होती है, जो आपको फायदा पहुंचाता है.

  1. खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है.
  2. कलौंजी के बीजों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाया जाता है.
  3. इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है.

डायबिटीज और किडनी से जुड़ी समस्याओं में

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसमें ब्लड शुगर को कम करने का गुण होता है. खाली पेट कलौंजी के बीजों के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होगा. सुबह खाली पेट कलौंजी से तैयार ब्लैक टी का सेवन करें. किडनी स्टोन की समस्या में भी कलौंजी का सेवन फायदा पहुंचाता है.

वेट लॉस में मददगार

सुबह खाली पेट कलौंजी के सेवन से वेट लॉस में भी मदद मिलती है. कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है. ये वेट लॉस प्रोसेस में आपकी मदद करेगी.

अस्थमा की समस्या में

बढ़ते प्रदूषण की वजह से अस्थमा की परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में रोज सुबह गर्म पानी में कलौंजी और शहद मिलाकर पिएं. इससे आपको फायदा मिलेगा.

याददाश्त बढ़ाने में

खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है. इसे शहद के साथ खाएं. Kalonji Seeds खाना अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी आपका बचाव करेगा.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल (Kalonji Oil) पीने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

कैंसर का खतरा कम करे

कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ये कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के असर हो कम करने में मददगार है. खाली पेट कलौंजी का सेवन स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाव करता है.

वंडर फ्रूट है खजूर, जानें सर्दियों में खाने के जबरदस्त फायदे

सूजन को कम करने में

कलौंजी के बीजों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाया जाता है. इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है और जोड़ों के दर्द की समस्या दूर होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Arthritis की समस्या में रोज सुबह खाली पेट कलौंजी के तेल का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news