Coconut Oil Benefits: नारियल के तेल में करें कुकिंग, सेहत को मिलेंगे चौंका देने वाले फायदे, शुगर-वेट लॉस सभी में है फायदेमंद
Advertisement

Coconut Oil Benefits: नारियल के तेल में करें कुकिंग, सेहत को मिलेंगे चौंका देने वाले फायदे, शुगर-वेट लॉस सभी में है फायदेमंद

Weight Loss: नारियल तेल का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसमें कई ऐसे न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जो सेहत को कई तरह के लाभ दे सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज कंट्रोल करने से लेकर वेट लॉस तक में फायदेमंद है.

फाइल फोटो

Diabetes: नारियल का तेल बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ये कुकिंग करने के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है. नारियल के तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटीओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे न्यूट्रियंट्स भी मौजूद होते हैं. इसलिए नारियल के तेल का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं को कोकोलट ऑयल में खाना बनाने से आपको किन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

शुगर करता है कंट्रोल
अगर आप बल्ड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप नारियल तेल का सेवन कर सकते हैं. एनिमल स्टडीज की 2009 में पब्लिश हुई एक रिसर्च के अनुसार नारियल तेल में ऐसे सेचुरेटिड फेट पाए जाते हैं जो इंसुलिन को बढ़ने से रोकते हैं जिसके कारण ये बॉडी में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

लीवर की बीमारियों में फायदेमंद
लीवर की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए नारियल का तेल एक बढ़िया ऑप्शन है. विली ऑनलाइन लाइब्रेरी के चूहों पर एक रिसर्च की गई थी जिसमें चूहों को नारियल के तेल का सेवन करवाया गया था. चार हफ्ते बाद जब उनकी लीवर हेल्थ के बारे में पता किया गया तो बेहतर रिजल्ट्स सामने आए. आप भी अगर लीवर की बीमारी से ग्रस्त हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर नारियल के तेल का सेवन कर सकते हैं.

वजन घटाने में कारगर
आप अगर अपने बढ़े वजन से परेशान हैं और कोई ऐसा कुकिंग ऑयल ढूंढ रहे हैं जो वेट लॉस करने में मदद कर सके तो नारियल का तेल एक बढ़िया ऑप्शन है. इसमें सेचुरेटिड फैट मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड्स ( MCT) भूख को कंट्रोल करने में सहायक होता है जिसके कारण आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news