After Holi Detox Diet: होली पर जमकर खाई हो गुझिया और मिठाई तो अब इन तरीकों से बैलेंस करें अपनी डाइट
Advertisement

After Holi Detox Diet: होली पर जमकर खाई हो गुझिया और मिठाई तो अब इन तरीकों से बैलेंस करें अपनी डाइट

होली (Holi 2021) के त्योहार (Festival) पर मीठे पकवानों और फ्राइड स्नैक्स का सेवन आम बात होती है. त्योहार बीत जाने के बाद डिटॉक्स डाइट (After Holi Detox Diet) आजमाकर आप बढ़ी हुई कैलोरी को कंट्रोल (Calorie Control) कर सकते हैं.

डिटॉक्स डाइट

नई दिल्ली: रंगों के त्योहार (Festival) होली (Holi 2021) पर हर घर में गुझिया (Gujiya) और मिठाई का सेवन किया जाता है. अपनी डाइट (Diet) पर खूब कंट्रोल करने वाले लोग भी गुझिया, पापड़ी और होली के दूसरे स्नैक्स देखकर मन को रोक नहीं पाते हैं. अब त्योहार बीत चुका है और अगर आप मीठा खाने के गिल्ट में हैं तो डिटॉक्स डाइट (After Holi Detox Diet) को आजमाकर फेस्टिवल की चीट डाइट (Cheat Diet) को बैलेंस (Balanced Diet) कर लें.

  1. होली के बाद बदलें खान-पान का तरीका
  2. डिटॉक्स वॉटर से बर्न करें कैलोरी
  3. तुरंत बनाएं एक्सरसाइज का रूटीन

खाने का प्लान बनाकर कम करें कैलोरी

रंगों के त्योहार होली (Holi 2021) पर घरों में कई तरह के मीठे और ऑयली पकवान बनाए जाते हैं. मेहमानों के आने-जाने की वजह से लंच से डिनर तक का पूरा मेन्यू भी बदल जाता है. त्योहारों का सारा मजा ही खाने-पीने से होता है इसलिए 2-3 दिनों की बढ़ी कैलोरी डाइट (Calorie Diet) से परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. कुछ तरीके और डिटॉक्ट डाइट (Detox Diet) आजमाकर कैलोरी और वजन पर कंट्रोल (Weight Control) किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- चने के पानी में छिपे हैं कई हेल्दी राज, रोज सुबह पिएंगे तो मिलेंगे ये 5 फायदे

हेल्दी रहने के लिए बदलें अपना मेन्यू

त्योहार (Festival) के खास मौके पर अपनी डाइट पर कंट्रोल करना आसान नहीं होता है लेकिन त्योहार के बीतते ही फॉर्म में वापिस आना बहुत जरूरी होता है. अब आप ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक का मेन्यू बदल लें. अगर लंच हेवी कर रहे हैं तो ब्रेकफास्ट और डिनर लाइट करें.

खूब सारा पानी पिएं

डिटॉक्स डाइट (Detox Diet) आजमाते समय ढेर सारा पानी पिएं. इससे आपको भूख भी कम लगेगी. बेहतर रहेगा कि पानी में खीरा, फल या हर्ब्स मिला लें. इस समय डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) आपकी सेहत के लिए अच्छी साबित होगी.

यह भी पढ़ें- Holi: ठंडाई के साथ लेते हैं भांग तो हैंगओवर होने पर आजमाएं ये तरीके

न भूलें एक्ससाइज और मेडिटेशन

त्योहारों के दौरान पूरा रूटीन बदल जाता है. अपनी बॉडी को एक्टिव रखने और कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) और मेडिटेशन (Meditation) करना बहुत जरूरी है. इससे आपका मूड भी रिफ्रेश रहेगा.

फ्राइड स्नैक्स से बनाएं दूरी

होली पर आपने मीठे पकवानों के साथ ही पूड़ी और फ्राइड स्नैक्स (Fried Snacks) का भी खूब सेवन किया होगा. अब कुछ दिनों तक आप तले-भुने स्नैक्स से बिल्कुल दूरी बना लें. इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी और डाइट भी बैलेंस (Balanced Diet) हो जाएगी.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news