Global Investors Summit: पहाड़ की जवानी और पहाड़ का पानी... पीएम मोदी ने तीसरे टर्म में तीसरी बड़ी इकॉनमी बनाने का लिया संकल्प
Advertisement
trendingNow12000935

Global Investors Summit: पहाड़ की जवानी और पहाड़ का पानी... पीएम मोदी ने तीसरे टर्म में तीसरी बड़ी इकॉनमी बनाने का लिया संकल्प

PM Narendra Modi In Global Investors Summit: पीएम मोदी ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि भारत दुनिया की बाकी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में अलग लीग में दिखता है. हम तीसरे टर्म में दुनिया की तीसरी बड़ी इकॉनमी बनकर दिखाएंगे. उन्होंने कहा कि देश में स्थिर सरकार, नीति और परिवर्तन की इच्छाशक्ति के कारण मेरे तीसरे कार्यकाल के दौरान ऐसा होगा. 

Global Investors Summit: पहाड़ की जवानी और पहाड़ का पानी... पीएम मोदी ने तीसरे टर्म में तीसरी बड़ी इकॉनमी बनाने का लिया संकल्प

Uttarakhand Investors Summit : उत्तराखंड के देहरादून में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि अब पहाड़ की जवानी और पहाड़ का पानी यहां के काम आएगा. पीएम मोदी ने इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी कर दी. उन्होंने जोर देकर अपने तीसरे टर्म की बात फिर दोहराई. उन्होंने अपने तीसरे टर्म में भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी इकॉनमी बनाने का संकल्प लिया. इन्वेस्टर्स समिट के दौरान पीएम मोदी ने उत्तरकाशी में सिलक्यारा टनल से फंसे श्रमिकों को निकालने के सफल अभियान के लिए राज्य सरकार का अभिनंदन किया. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड अनंत संभावना वाला राज्य है. यहां डबल इंजन सरकार है और उसका डबल प्रयास चारों तरफ दिख भी रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि हम देश के सीमावर्ती गांवों को लास्ट विलेज नहीं, बल्कि देश के फर्स्ट विलेज के रूप में विकसित करने में लगे हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया जिस सम्मान और उम्मीद से भारत और भारतीयों को देख रही है, उसे हर भारतीय एक दायित्व के रूप में ले रहा है. हर देशवासी को लगता है कि विकसित भारत का निर्माण उसकी जिम्मेदारी है. 

स्थिर सरकार, नीति और परिवर्तन की इच्छाशक्ति के कारण तीसरे कार्यकाल में बनेंगे तीसरी बड़ी इकॉनमी

बीते तीन महीने में उत्तराखंड के चौथे दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि यहां देवत्व और विकास (Dignity And Development) दोनों का अनुभव एक साथ होता है. मैंने उत्तराखंड की भावनाओं और संभावनाओं को निकट से देखा है, उसे जिया है और अनुभव किया है. देवभूमि उत्तराखंड यहां होने वाले निवेश के नये द्वार खोलने की क्षमता रखती है. पीएम मोदी ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि भारत दुनिया की बाकी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में अलग लीग में दिखता है और हम तीसरे टर्म में दुनिया की तीसरी बड़ी इकॉनमी बनकर दिखाएंगे. उन्होंने कहा कि देश में स्थिर सरकार, नीति और परिवर्तन की इच्छाशक्ति के कारण मेरे तीसरे कार्यकाल के दौरान ऐसा होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी संकट के बाद दुनिया के मुकाबले भारत की इकॉनमी तेजी से बढ़ी है. भारत सरकार 21वीं सदी के आधुनिक कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभूतपूर्व इन्वेस्टमेंट कर रही है. उन्होंने कहा कि आज भारत को देखने के लिए भारतीयों और विदेशियों दोनों में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिल रहा है. हम पूरे देश में थीम बेस्ड टूरिज्म सर्किट तैयार कर रहे हैं. भारत के नेचर और हेरिटेज दोनों से ही दुनिया को परिचित कराए जाने की कोशिश है​. 

लखपति दीदी अभियान से दो करोड़ ग्रामीण महिलाएं बनेंगी लखपति, पीएम मोदी ने धन्ना सेठों से की खास अपील

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा एक संकल्प है कि आने वाले कुछ समय में इस देश में दो करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाया जाए. इसके लिए 'लखपति दीदी' अभियान चलाया गया है. हाउस ऑफ हिमालय ब्रांड से 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने का काम तेजी से पूरा हो जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के तो हर जिले, हर ब्लॉक में ऐसे प्रोडक्ट हैं, जो लोकल हैं, मगर उनमें ग्लोबल बनने की संभावनाएं हैं. इसको बढ़ावा देने के लिए वोकल फॉर लोकल का सफल अभियान चलाया जा रहा है. पीएम मोदी ने समिट के दौरान कहा कि मैं देश के धन्ना सेठ, अमीरों से कहना चाहता हूं कि जब भगवान जोड़ियां बनाते हैं तो आप लोग भगवान के चरणों के बजाय बाहर विदेश में जाकर क्यों शादी करती हो. देश में मेक इन इंडिया की तरह अब युवाओं को वेड इन इंडिया मूवमेंट चलाना चाहिए. यहां शादी समारोह करेंगे तो यहां विकास होगा. उत्तराखंड में डेस्टिनेशन वेडिंग करिए. पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में नीति-संचालित शासन दिख रही है. आज राजनीतिक स्थिरता के लिए देशवासियों का मजबूत आग्रह दिखेगा. आकांक्षी भारत आज अस्थिरता नहीं चाहता, वह आज स्थिर सरकार चाहता है. हाल में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में हम सबने यह देखा है. 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए तय 2.50 लाख करोड़ लक्ष्य पूरा, 10 हजार करोड़ का निवेश करेगा पतंजलि 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार ने ‘पीस टु प्रॉस्पेरिटी’ थीम वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए 2.50 लाख करोड़ के निवेश के लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसे पूरा कर लिया गया है. जबकि अभी तक 44,000 करोड़ रुपए का निवेश जमीन पर उतारा जा चुका है. उद्योग समूहों के साथ एमओयू साइन किए जा रहे हैं. इससे लाखों लोगों के लिए रोजगार पैदा हो रहा है. पुष्कर धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात की शुरुआत की थी. यह सिर्फ भारत के सबी राज्यों के लिए ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए मॉडल बन गया. उसी अभियान से प्रेरणा लेकर हमने उत्तराखंड में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया है. देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान कैंपस में आयोजित उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में योगगुरु स्वामी रामदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश का विकास हो रहा है. भारत जल्द ही दुनिया का आर्थिक सुपर पावर बनेगा. स्वामी रामदेव ने एलान किया कि उनका संगठन पतंजलि उत्तराखंड में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा.

Trending news