क्यों रामानंद सागर की 'रामायण' के 'हनुमान' 8-9 घंटे तक रहते थे भूखे? पूंछ की वजह से मिलती थी खास कुर्सी!
Advertisement

क्यों रामानंद सागर की 'रामायण' के 'हनुमान' 8-9 घंटे तक रहते थे भूखे? पूंछ की वजह से मिलती थी खास कुर्सी!

Ramanand Sagar Ramayan: रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि रामायण में हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह 8-9 घंटों तक कुछ नहीं खाते थे. इतना ही नहीं दारा सिंह पूंछ की वजह से सही से बैठ भी नहीं पाते थे. 

रामानंद सागर रामायण दारा सिंह

Ramanand Sagar-Dara Singh: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के करीब आते ही रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की 'रामायण' के चर्चे एक बार फिर शुरू हो गए हैं. रामानंद सागर की रामायण से जुड़े कई किस्से और कहानियां सामने आ रहे हैं. इसी बीच रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह को लेकर बात की है. प्रेम सागर (Prem Sagar) ने अपने लेटेस्ट इंटरव्यू में बताया कि हैवी मेकअप होने की वजह से दारा सिंह (Dara Singh) 9-9 घंटों तक सेट पर कुछ नहीं खा पाते थे.

3-4 घंटे लगाकर होता था दारा सिंह का मेकअप!

प्रेम सागर (Prem Sagar Ramayan) ने हाल ही में एक इंटरव्यू दिया है. जहां प्रेम सागर ने दारा सिंह (Dara Singh Hanuman) की तारीफों में पुल बांधते हुए कहा- 'उनका मेकअप करने में 3-4 घंटे लगते थे. उस समय प्रोस्थैटिक नहीं होते थे और हमें हनुमानजी से उनका लुक मैच करना था. और फिर उनकी पूंछ. अगर वो पूंछ पहनते थे तो कहां बैठते? ऐसे में उनके लिए स्पेशल स्टूल बनवाया गया, जिसमें कट था तो वह उसके सहारे बैठ पाते थे. और जब उनके चेहरे पर मोल्ड लग जाता तो वह कैसे खाते? मेकअप 3-4 घंटे लगाकर शूट से पहले हुआ है तो करीब 8-9 घंटे तक आदमी कुछ नहीं खा सकता. वह उनका डेडिकेशन था.'

4 बजे उठकर काम पर लग जाते थे रामानंद सागर!

प्रेम सागर ने अपने पिता के बारे में बताया- पापाजी पागल आदमी की तरह काम करते थे. उन्हें अगर आधी रात को सीन दिमाग में आ गया तो  वह डायलॉग चेंज कर देते थे. वह मुझे कहते कि सभी को सुबह उठा देना और फिर हम सुबह 4 बजे कैमरा ऑन कर देते थे. यह 24x7 का प्रोसेस था. प्रेम सागर ने सात ही बताया कि सबसे ज्यादा दिक्कत वानर सेना के साथ थी. क्योंकि अगर आपको 500 लोग वानर सेना में चाहिए तो सोचिए उनका मेकअप करने में कितना टाइम लगेगा. प्रेम सागर ने बताया कि उन्होंने सूखे नारियल का इस्तेमाल करके वानर सेना एक्टर्स का मेकअप किया था.

Trending news