Advertisement
photoDetails1hindi

Sooryavansham: देखिए ठाकुर भानू प्रताप की आलीशान हवेली, जंगल के बीचों बीच यहां है ये 100 साल पुराना महल

Amitabh Bachcha Sooryavansham: बॉलीवुड में ऐसी फिल्मों की कमी नहीं जो आइकॉनिक बन गईं. उन्हीं में एक है सूर्यवंशम. खास बात ये कि फिल्म सिनेमाघरों में फ्लॉप रही थी जबकि टीवी पर ये सबसे ज्यादा चर्चा में रही. इस फिल्म से जुड़ी कई दिलचस्प बाते हैं जिनमे से एक है ठाकुर भानू प्रताप की हवेली. चलिए बताते हैं कि आखिर ये हवेली है कहां और इतने सालों बाद कैसी दिखती है. 

1999 में रिलीज हुई थी सूर्यवंशम

1/5
1999 में रिलीज हुई थी सूर्यवंशम

1999 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन के डबल रोल वाली फिल्म सूर्यवंशम की शूटिंग गुजरात के बनारसकांठा में हुई थी जिसके लिए चुना गया था बलराम पैलेस को और यही पैलेस बना ठाकुर भानू प्रताप की हवेली जिसे देख लोगों की आंखें खुली की खुली रह गई थी. 

बलराम पैलेस में हुई थी शूटिंग

2/5
बलराम पैलेस में हुई थी शूटिंग

इस फिल्म को 23 साल हो चुके हैं और इतने सालों बाद भी ये हवेली ज्यों की त्यों नजर आती है. खास बात ये कि इस हवेली का निर्माण हुए 100 साल हो चुके हैं लेकिन इसका रखरखाव इस तरह किया जा रहा है कि आज भी ये किसी आलीशान महल से कम नहीं लगती. कहा जाता है कि नवाब जब यहां राज करते थे तो इस जगह पर शिकार के लिए आते थे तब उस वक्त के नवाब तल्ले मोहम्मद खान ने ये जगह पसंद आने पर यहीं पर हवेली का निर्माण करवाया था. 

14 सालों में बनकर तैयार हुआ था ये महल

3/5
14 सालों में बनकर तैयार हुआ था ये महल

इस पैलेस को बनाने में 14 सालों का वक्त लगा था. 1922 में इसका निर्माण शुरू हुआ था जो 1936 तक चला. आज इस पैलेस के मालिक हैं हर्षदभाई मेहता. जिन्होंने सालों पहले इसका जीर्णोद्धार करवाया था. जिसके बाद उन्होंने इसे होटल बनाने का फैसला किया.    

1 महीने तक चली थी फिल्म की शूटिंग

4/5
1 महीने तक चली थी फिल्म की शूटिंग

यहां घूमने आने वाले टूरिस्ट यहां रुकना पसंद करते हैं तो वहीं ये महल शूटिंग और फिल्मों के लिए भी किराए पर दिया जाता है. सूर्यवंशम फिल्म के लिए ये परफेक्ट लोकेशन पर था लिहाजा शूटिंग के लिए इसे ही चुना गया. कुल 34 कमरों वाले इस पैलेस में 1 महीने तक सूर्यवंशम की शूटिंग चली थी.

शादियों के लिए दिया जाता है किराए पर

5/5
शादियों के लिए दिया जाता है किराए पर

रात के समय ये हवेली और भी खूबसूरत और आलीशान लगती है. अगर बनारसकांठा जिले में घूमने का कार्यक्रम हो तो इस हवेली को अपना बसेरा बनाया जा सकता है जहां रहकर आपको भी रॉयल फीलिंग आती है. सिर्फ होटल या शूटिंग के लिए ही नहीं बल्कि शादी के लिए भी ये हवेली किराए पर दी जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़