कौन थे सिंगर सिद्धू मूसेवाला? 'लाइसेंस' गाने से रातों-रात बन गए थे सुपरस्टार; मां-बाप की थी इकलौती संतान
Advertisement

कौन थे सिंगर सिद्धू मूसेवाला? 'लाइसेंस' गाने से रातों-रात बन गए थे सुपरस्टार; मां-बाप की थी इकलौती संतान

Sidhu Moose Wala Profile: ग्लोवल लेवल पर अपनी पहचान बनाने वाले पंजाबी सिंगर और रैपर सिद्धू मूसेवाला की 2 साल पहले 2022 में दिन दहाड़े उनके गांव के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. सिद्धू मूसेवाला ने बेहद कम समय में ही फैंस के बीच अपनी जबरदस्त पहचान बना ली थी. उनके गानों को आज भी पसंद किया जाता है. 

कौन थे सिंगर सिद्धू मूसेवाला? 'लाइसेंस' गाने से रातों-रात बन हुए थे सुपरस्टार

Sidhu Moose Wala Profile: कम समय और उम्र में ग्लोवल लेवल तक अपनी पहचान बनाने वाले पंजाबी सिंगर और रैपर सिद्धू मूसेवाला ने महज 28 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनकी मौत 2 साल पहले 2022 में दिन दहाड़े उनके गांव के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. सिद्धू मूसेवाला की मौत की खबर से उनके परिवार वालों के साथ-साथ फैंस भी टूट गए थे. सिद्धू मूसेवाला का जन्म 11 जून, 1993 में पंजाब के मनसा के मूसा गांव में हुआ था, जिसके चलते उनके नाम के पीछे मूसा वाला लग गया था. 

सिद्धू मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था. हालांकि, उनको पहचान सिद्धू मूसेवाला के नाम से मिली थी. सिद्धू ने बेहद कम समय में ही फैंस के बीच अपनी जबरदस्त पहचान बना ली थी. उनके गानों को आज भी पसंद किया जाता है. उनके निधन के बाद भी सिंगर के कई गानों को रिलीज किया गया था, जिनको फैंस का खूब प्यार मिला. पंजाबी फिल्मों और म्यूजिक इंडस्ट्री में अपनी छाप छोड़ने वाले सिद्धू मूसेवाला अपने  मां-बाप की इकलौती संतान थे. 

विवादों से भी जुड चुका है नाम 

सिद्धू मूसेवाला अक्सर अपने गानों में बदूंकों को दिखाते और लहराते नजर आते थे और बड़ी-बड़ी गाड़ियों से साथ नजर आते थे, जिसके बाद पता चला था कि उनको असल जिंदगी में भी बंदूकों और गाड़ियों का शौक था. हालांकि, इन चीजों को लेकर मूसेवाला को विवादों का भी सामना करना पड़ता था. मूसावाला की खासियत यह थी कि वो अपनी असल जिंदगी के विवादों में अपने गानों में दर्शाया करते थे. सिद्धू मूसेवाला ने लुधियाना के गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियर की पढ़ाई की थी. 

इस गाने से बने सुपरस्टार

साथ ही उन्होंने कॉलेज के दिनों से ही गाना भी शुरू कर दिया था. वो अक्सर कॉलेज में प्रैक्टिस किया करते थे. साथ ही अपने गानों की शूटिंग भी किया करते थे. सिद्धू मूसेवाला ने अपने म्यूजिक करियर में दर्जनों गाने गाए हैं, लेकिन उनको असली पहचान 'लाइसेंस' नाम के गाने से मिली थी. इस गाने से मूसेवाला रातों-रात सुपरस्टार बन गए थे. हालांकि, इस गाने को पंजाबी सिंगर निंजा ने गाया था, लेकिन इसके लिरिक्स मूसेवाला ने लिखे थे. मूसेवाला के गानों पर 477 मिलियन से ज्यादा व्यूज देखे जाते हैं.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sidhu Moosewala (@sidhu_moosewala)

छोटे से करियर में हासिल की बड़ी उपलब्धि

सिद्धू मूसेवाला के गायकी के अनोखे अंदाज को देश दुनिया के तमाम लोगों ने सराहा था. उनके सुपरहिट गाने 'एके 47' को यूके एकल चार्ट में शामिल किया गया था. इतना ही नहीं, साल 2020 में भी 'द गार्जियन' की ओर से 50 लेटेस्ट कलाकारों की सूची में सिद्धू मूसेवाला का नाम भी शामिल किया गया था. आज भी उनके गानों को खूब पसंद किया जाता है.  

Trending news