विधु विनोद चोपड़ा से पहले 12th Fail को डायरेक्ट करने वाले थे राजकुमार हिरानी, फिर ऐसे हुआ फेर बदल
Advertisement
trendingNow12094269

विधु विनोद चोपड़ा से पहले 12th Fail को डायरेक्ट करने वाले थे राजकुमार हिरानी, फिर ऐसे हुआ फेर बदल

12th Fail: विधु विनोद चोपड़ा की '12वीं फेल' पिछले साल 2023 में रिलीज हुई थी, जिसने दुनिया भर में 67 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इसके अलावा फिल्म जबरदस्त हिट रही और फिल्म के लिए विक्रांच मैसी को बेस्ट एक्टर के लिए फिल्मफेयर से भी नवाजा गया, लेकिन फिल्म के डायरेक्शन से जुड़ा एक बड़ा राज सामने आया है. 

विधु विनोद चोपड़ा से पहले 12th Fail को डायरेक्ट करने वाले थे राजकुमार हिरानी

Vidhu Vinod Chopra 12th Fail: विक्रांत मैसी और  मेधा शंकर की फिल्म '12वीं फेल' आज से 100 दिन पहले पिछले साल अगस्त में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी, जिसने वर्ल्डवाइड 67 करोड़ की कमाई की थी. इसके साथ ही फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए विक्रांत को बेस्ट एक्टर के लिए फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा गया था. इसी बीच फिल्म की पूरी टीम ने भी फिल्म के 100 दिन पूरे होने पर जश्न मनाया. इस फिल्म की कहानी अनुराग पाठक की किताब '12वीं फेल' पर आधारित है. 

इसमें आईपीएस मनोज कुमार शर्मा (IPS Manoj Kumar Sharma) के जीवन पर आधारित है. फिल्म की अपार सफलता के बाद फिल्म के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) ने फिल्म के डायरेक्शन से जुड़ा एक बड़ा राज खोला. उन्होंने खुलासा किया कि शुरुआत में इंडस्ट्री के जाने-माने फिल्म निर्देशक राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) फिल्म का निर्देशन करने वाले थे, जिसके लिए वो सहमत भी हो गए थे. हालांकि, विधु विनोद चोपड़ा ने ये भी खुलासा किया कि आखिरकार उन्हें खुद निर्देशन की बागडोर संभालने के लिए कैसे प्रेरणा मिली. 

फिल्म को पूरे हुए 100 दिन 

हाल ही में '12वीं फेल' की सक्सेस पार्टी में निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा ने फिल्म के साथ अपने सफर की शुरुआत के बारे में बताया. उन्होंने मनोज के साथ शुरुआती मुलाकात के बारे में भी बात की, जो '12वीं फेल' की किताब के साथ ब्लर्ब की तलाश में उनके पास आए थे. विधु विनोद चोपड़ा ने बेहद ही मजाकिया अंदाज में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बताया, 'उन्होंने मनोज को इन्फॉर्म किया कि अगर उन्हें किताब अप्रभावी लगती है, तो उन्हें इसे भी पब्लिश करना होगा. भले ही इसके लिए इसे "बकवास" के रूप में लेबल करना पड़े. संजय लीला भंसाली और राजकुमार हिरानी जैसे व्यक्तियों के साथ किताब शेयर करने लिए मनोज के अनुरोध पर चोपड़ा ने सहमति जाती दी'.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Zee Studios (@zeestudiosofficial)

क्यों हिरानी नहीं कर पाए फिल्म का निर्देशन

छह महीने बाद जब मनोज अपनी किताब लेकर वापस आए तो विधु विनोद चोपड़ा ने कहा कि वे सचिन तेंदुलकर और राजकुमार हिरानी जैसी हस्तियों से समर्थन पाकर काफी खुश है. विधु विनोद चोपड़ा ने खुलासा किया कि उन्होंने हिरानी से संपर्क किया और पूछा कि क्या वे फिल्म का निर्देशन करने पर विचार करेंगे. चोपड़ा ने आगे खुलासा किया, 'राजू ने मुझे बताया कि वे पहले से ही एक फिल्म लिख रहे हैं, लेकिन अगर मैं फिल्म लिखूंगा, तो वे इसे निर्देशित करेंगे'. इस वजह से विधु विनोद चोपड़ा को ही इस फिल्म को देखना पड़ा. 

Trending news