Pulp Fiction: इस कल्ट क्लासिक के दुनिया में हैं करोड़ों दीवाने, अब आप फ्री में देख सकते हैं इस ओटीटी पर
Advertisement

Pulp Fiction: इस कल्ट क्लासिक के दुनिया में हैं करोड़ों दीवाने, अब आप फ्री में देख सकते हैं इस ओटीटी पर

Hollywood Classic: नई सदी में विश्व सिनेमा (World Cinema) को प्रभावित करने वाले फिल्मकारों में क्वेंटिन टैरंटिनो का नाम सबसे ऊपर आता है. अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) और उनकी पीढ़ी के बॉलीवुड मेकर्स उनसे बहुत प्रभावित हैं. टैरंटिनो की क्लासिक फिल्म पल्प फिक्शन (Pulp Fiction) लंबे समय से भारत में उपलब्ध नहीं थी. अब यह ओटीटी पर आ गई है. जानिए आप कहां देख सकते हैं...

 

Pulp Fiction: इस कल्ट क्लासिक के दुनिया में हैं करोड़ों दीवाने, अब आप फ्री में देख सकते हैं इस ओटीटी पर

Hollywood Movies: बीसवीं सदी में विश्व सिनेमा को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली फिल्मों में शुमार निर्देशक क्वेंटिन टैरंटिनो (Quentin Tarantino) की पल्प फिक्शन (Pulp Fiction) के बारे में अगर आप नहीं जानते, तो जानना चाहिए. साथ ही अगर यह फिल्म आपने नहीं देखी तो आपके लिए यह अच्छी खबर है. पल्प फिक्शन अब आप ओटीटी (Pulp Fiction On OTT) पर देख सकते हैं. 2020 के फरवरी अंक में द न्यूयॉर्क मैग्जीन (The New York Magazine) ने पल्प फिक्शन को उन बेस्ट फिल्मों की लिस्ट में शामिल किया था, जो ऑस्कर का बेस्ट मूवी अवार्ड जीतने से चूक गईं. इनमें सिटीजन केन, सनसेट बुलेवार्ड, डॉ. स्ट्रेंजेलोव, बुच कैसिडी एंड द सनडांस किड, द कन्वर्सेशन, नैशविले, टैक्सी ड्राइवर, द एलिफेंट मैन, इन द बेडरूम, देयर विल बी ब्लड, और रोमा को भी शामिल किया गया था.

अमेरिका का अंडरवर्ल्ड
क्वेंटिन टैरंटिनो हॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित नामों में से हैं. उन्होंने अपनी रिजर्वायर डॉग्स (Reservoir Dogs) के साथ फिल्म जगत में धूम मचा दी थी. पल्प फिक्शन उनकी दूसरी फिल्म थी. पल्प फिक्शन बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर थी. इसने कई प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीते, जिनमें कान फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म से लेकर ऑस्कर में बेस्ट ओरीजनल स्क्रिप्ट के पुरस्कार शामिल हैं. पल्प फिक्शन अमेरिका के लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में अंडरवर्ल्ड की कहानी है. फिल्म में अपराध और हिंसा की चार कहानियाँ दिलचस्प तरीके से एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं. फिल्म में जॉन ट्रैवोल्टा, सैमुअल एल. जैक्सन, ब्रूस विलिस, टिम रोथ, विंग रैम्स और उमा थुरमन प्रमुख भूमिकाओं में हैं.

हिंदी में भी सुविधा
लंबे समय से पल्प फिक्शन भारतीय ओटीटी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध नहीं थी. जबकि इस फिल्म की भारत में बहुत डिमांड थी. पिछले साल के अंत में नेटफ्लिक्स इंडिया (Netflix India) पर इसकी स्ट्रीमिंग शुरू हुई, लेकिन इससे पहले कि किसी को पता चलता कि यह हटा ली गई. पल्प फिक्शन नेटफ्लिक्स इंडिया पर बमुश्किल एक या दो महीने तक रही. लेकिन अगर आप क्वेंटिन टैरंटिनो या हॉलीवुड की क्राइम थ्रिलर क्लासिक फिल्मों के फैन हैं, तो पल्प फिक्शन देख सकते हैं. टैरंटिनो की यह क्राइम फिल्म अब प्राइम वीडियो (Prime Video) पर स्ट्रीम हो रही है. हालांकि फिल्म अंग्रेजी में ही है, लेकिन अच्छी बात यह है कि हिंदी में फिल्म के सब टाइटल्स उपलब्ध हैं. फिलहाल किसी को नहीं पता कि चुपचाप अमेजन प्राइम वीडियो पर आई यह फिल्म कब तक इंडिया में उपलब्ध रहेगी. अगर आपके पास इस ओटीटी का सब्सक्रिप्शन है तो आप इसे फ्री में देख सकते हैं.

 

Trending news