मधुबाला: धर्म बना था मोहब्बत का दुश्मन, प्यार तो 3 बार हुआ लेकिन प्रेम कहानी हर बार अधूरी रह गई
Advertisement
trendingNow12109236

मधुबाला: धर्म बना था मोहब्बत का दुश्मन, प्यार तो 3 बार हुआ लेकिन प्रेम कहानी हर बार अधूरी रह गई

Madhubala Love Story: मधुबाला का जन्म तो मोहब्बत वाले दिन हुआ लेकिन सफर कांटों सा भरा था. उन्हें मोहब्बत तो तीन बार हुई लेकिन हर बार अधूरी सी रह गई. महज 36 साल की उम्र में दुनिया को उन्होंने अलविदा कह दिया था.

मधुबाला: धर्म बना था मोहब्बत का दुश्मन, प्यार तो 3 बार हुआ लेकिन प्रेम कहानी हर बार अधूरी रह गई

इश्क का दूसरा नाम है मधुबाला. वो अदाकार जिन्हें ताउम्र प्यार के लिए तरसना पड़ा. महज 36 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था. जिंदगी में उन्हें तीन बार प्यार हुआ लेकिन प्यार क्या होता है, इसके लिए वह हमेशा तरसती रही.  14 फरवरी को दुनिया मोहब्बत का दिन मनाती है और इसी दिन मधुबाला का जन्म भी हुआ था. तो चलिए उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर उनके दर्द, प्यार और जिंदगी से रूबरू करवाते हैं.

'मुगल-ए-आजम' की 'अनारकली'  मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 में दिल्ली के मुस्लिम परिवार में हुआ. उनके 10 भाई बहन हुआ करते थे. फिल्म 'बंसत' से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उन्होंने फिल्मों में एंट्री की थी. तब उनकी उम्र होती थी 9 साल. फिर साल 1947 में बतौर हीरोइन उनकी फिल्म 'नीलकमल' हुई. करियर में उन्होंने राज कपूर से लेकर दिलीप कुमार संग खूब काम किया.

मधुबाला की पहली मोहब्बत
मधुबाला की लवलाइफ की बात करें तो उन्हें पहली बार जो प्यार हुआ, वो सिर्फ धर्म की वजह से अधूरा रह गया. एक्टर प्रेमनाथ के साथ उनकी नजदीकियां बढ़ रही थीं. मगर सिर्फ 6 महीने के अंदर ही दोनों का प्रेम कहानी पर फुल स्टॉप लग गया. वजह थी धर्म. प्रेमनाथ चाहते थे कि वह धर्म बदल कर हिंदू बन जाए. मगर एक्ट्रेस को इस शर्त पर रिश्ता स्वीकार नहीं था.

दिलीप कुमार के लिए धड़का मधुबाला का दिल
जब मधुबाला फिल्मों में काम करने लगीं तो उनका दिल दिलीप कुमार के लिए धड़कने लगा. ये प्रेम कहानी तो ऐसी ती जैसी हीर रांझा की. दोनों का करीब सालों का रिश्ता था मगर एक घमंड या यूं कहें जिद ने इस रिश्ते पर नजर लगा दी.

दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी
Madhubala and Dilip Kumar Love Story: फिल्म 'तराना' के सेट पर दिलीप कुमार और मधुबाला को एहसास हो गया था कि दोनों के बीच एक खास रिश्ता है. 9 साल तक दोनों का अफेयर चला. कहते हैं कि दोनों का जल्द ही निकाह भी होने वाला था लेकिन किसे पता था कि इस रिश्ते का अंत इस कद्र दर्दनाक होगा. बहुत से लोग कहते हैं कि मधुबाला के पिता की वजह से ये ब्रेकअप हो गया था. वहीं दिलीप कुमार ने अपनी किताब में इस बारे में कुछ और ही सच बताया था.

मधुबाला को लेकर दिलीप कुमार ने क्या कहा था
दिलीप कुमार ने अपनी बायोग्राफी में लिखा कि दोनों 'मुगल-ए-आजम' की शूटिंग के वक्त आपस में बात नहीं करते थे. दोनों अपने काम के बीच आपसी मतभेद को नहीं लाना चाहते थे. इसलिए उन्होंने अपने अपने कमिटेंट को पूरा किया. उन्होंने लिखा, 'मैं ये भी साफ कर देना चाहता हूं कि मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान बेटी की मुझसे शादी के खिलाफ नहीं थे. मगर उनका प्रोडक्शन हाउस भी था. वह चाहते थे कि मैं और उनकी बेटी इसके अंदर काम करेंगे और भी न जाने की उनकी इसे लेकर क्या क्या प्लानिंग थी. लेकिन मैंने साफ कर दिया था कि मुझे मेरे काम के लिए छूट होगी. मैं अपना क्रिएटिव हक किसी को नहीं देना चाहता.'

दिलीप कुमार और मधुबाला का ब्रेकअप
दिलीप कुमार के मुताबिक, यही बात उनके पिता को पसंद नहीं आई. वहीं मधुबाला को लगा कि दिलीप कुमार ने उनके पिता को नाराज कर दिया है. ऐसे में एक्ट्रेस चाहती थीं कि वह उनके पिता से माफी मांगे. बस फिर क्या, दोनों का रिश्ता टूट गया. 

मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी
फिर मधुबाला की जिंदगी में किशोर कुमार की एंट्री हुई. 1960 में दोनों ने शादी का फैसला लिया. मगर तब पता चला कि मधुबाला को एक बीमारी है. डॉक्टरों ने साफ कह दिया था कि उनके पास सिर्फ 2 साल बचे हैं. ये सुनते ही किशोर कुमार मधुबाला को पिता के घर पर छोड़ गए. कहा कि वह अक्सर काम के सिलसिले में बाहर होते हैं ऐसे में ठीक से ध्यान नहीं दे पाएंगे. इस तरह तीन बार मधुबाला को प्यार तो सच्चा हुआ लेकिन हर बार कुछ न कुछ कसर रह गई.  बस फिर क्या जन्मदिन के 8 दिन बाद 23 फरवरी 1969 में सिर्फ 26 साल की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

Trending news