Bollywood Retro: उन दिनों दाढ़ी नहीं बनाते थे राजेश खन्ना, दो फिल्मों की शूटिंग कर डाली एक साथ
Advertisement

Bollywood Retro: उन दिनों दाढ़ी नहीं बनाते थे राजेश खन्ना, दो फिल्मों की शूटिंग कर डाली एक साथ

Rajesh Khanna: पर्दे के हीरो आज दस साल के करियर में 10 फिल्में भी नहीं करते. वहीं एक दौर था, जब सितारे एक दिन में दो-तीन फिल्में साथ-साथ शूट करते थे. यही कारण है कि कई बार अलग-अलग फिल्मों में उनके लुक समान होते थे. यह किस्सा सुपरस्टार राजेश खन्ना से जुड़ा है...

 

Bollywood Retro: उन दिनों दाढ़ी नहीं बनाते थे राजेश खन्ना, दो फिल्मों की शूटिंग कर डाली एक साथ

Rajesh Khanna Films: राजेश खन्ना के जैसा दूसरा सितारा फिल्मों में संभवतः फिर कभी नहीं होगा. उनके नाम लगातार 15 सोलो हिट फिल्में देने का रिकॉर्ड शायद ही कोई कभी तोड़ पाए. 1969 से 1971 के बीच उन्होंने 15 कामयाब फिल्में दी थीं. ये थीः आराधना, डोली, बंधन, इत्तेफाक, दो रास्ते, खामोशी, सफर, द ट्रेन, कटी पतंग, सच्चा झूठा, आन मिलो सजना, मेहबूब की मेहंदी, छोटी बहू, आनंद और हाथी मेरे साथी. इनमें इत्तेफाक और दो रास्ते 1969 में रिलीज हुई थीं. इन फिल्मों की शूटिंग वह साथ-साथ कर रहे थे. यही वजह थी कि इन दोनों फिल्मों में वह आपको दाढ़ी में नजर आएंगे.

बात इत्तेफाक की
इत्तेफाक और दो रास्ते, दोनों ही बड़े निर्देशकों की फिल्म थी. लेकिन खास बात यह कि इत्तेफाक का निर्माण बी.आर. चोपड़ा ने किया था. इसके निर्देशक उनके छोटे भाई यश चोपड़ा थे. दोनों की साथ में यह आखिरी फिल्म थी. अंग्रेजी फिल्म साइन पोस्ट टू मर्डर (1964) से प्ररित इस फिल्म की स्क्रिप्ट मात्र सात दिन में लिखी गई. 20 दिन फिल्म की शूटिंग चली और तीन महीने में इसे रिलीज कर दिया गया. फिल्म में राजेश खन्ना के साथ नंदा थीं. यह फिल्म मात्र एक रात की कहानी थी. यह बॉलीवुड की उन शुरुआती फिल्मों में थी, जिसमें कोई गाना नहीं था. राजेश खन्ना फिल्म में एक पागलखाने से भागे हुए ऐसे व्यक्ति बने थे, जिस पर हत्या का इल्जाम था. इसलिए उनका लुक दाढ़ी वाला था.

साथ मुमताज का
इत्तेफाक की शूटिंग के दौरान ही राजेश खन्ना निर्देशक राज खोसला (Raj Khosla) की फिल्म दो रास्ते की भी शूटिंग कर रहे थे. रोचक बात यह कि इत्तेफाक की मेकिंग के दौरान दो रास्ते में उन्होंने जितनी शूटिंग की, उन दृश्यों में वह दाढ़ी में नजर आते हैं. जबकि दो रास्ते में उनका दूसरा लुक बगैर दाढ़ी वाला भी है. फिल्म में राजेश खन्ना ऐसे युवक बने हैं, जो संयुक्त परिवार में रहता है. मगर शादी के बाद उसकी पत्नी अलग रहने की जिद करती है. इससे परिवार बिखरने के कगार पर आ जाता है. फिल्म में मुमताज (Actress Mumtaz) हीरोइन थीं. मुमताज इससे पहले बी ग्रेड की फिल्में करती थीं, मगर राजेश खन्ना के साथ इस फिल्म ने उनकी किस्मत बदल दी. पर्दे पर राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी हिट रही.

Trending news