Shah Rukh Khan: सबसे पहले कमल हासन ने शाहरुख खान को कहा था पठान, जानिए कब की है यह बात
Advertisement
trendingNow11949461

Shah Rukh Khan: सबसे पहले कमल हासन ने शाहरुख खान को कहा था पठान, जानिए कब की है यह बात

Kamal Haasan: कमल हासन ने भले ही हिंदी फिल्मों में ज्यादा काम नहीं किया, लेकिन उन्होंने बॉलीवुड के कई सितारों को साउथ में बुलाकर उनके साथ तमिल फिल्में की. इन सितारों में शाहरुख खान का नाम भी शामिल हैं...

 

 

Shah Rukh Khan: सबसे पहले कमल हासन ने शाहरुख खान को कहा था पठान, जानिए कब की है यह बात

Kamal Haasan Birthday: कई बार कुछ बातें समय से पहले आ जाती हैं. जबकि कुछ बातें होने के बाद कभी अचानक फिर से महत्वपूर्ण हो उठती हैं. ऐसा ही कुछ मामला पठान का है. इस साल की शुरुआत में जब शाहरुख की पठान (Film Pathaan) रिलीज हुई, तो कई लोगों को लगा कि यह खान सितारा पहली बार पर्दे पर पठान बना है. मगर ऐसा नहीं है. क्या आपको निर्माता-निर्देशक-ऐक्टर कमल हासन हे राम याद है, जहां एक दृश्य में उन्होंने शाहरुख खान को ‘पठान’ कहकर संबोधित किया था! पठान से भी कई साल पहले शाहरुख हे राम में पठान बने थे. साल 2000 में आई इस फिल्म के 23 साल बाद दुनिया में शाहरुख को पठान के रूप में पहचाना.

नाम अजमद खान
मूल रूप से यह फिल्म तमिल में बनी थी और आज तक यह अकेली तमिल फिल्म है, जिसमें शाहरुख खान ने काम किया. हे राम में कमल हासन और शाहरुख खान पहली और अब तक की आखिरी ऐसी फिल्म में, जिसमें वे एक साथ नजर आए थे. फिल्म में कमल हासन ऐसे व्यक्ति की भूमिका में थे, जो महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की हत्या की योजना बनाता है. हे राम में कमल हासन ने शाहरुख खान को एक पठान की भूमिका दी, जिसका नाम होता हैः अजमद खान. असल में बॉलीवुड के प्रसिद्ध खलनायक और एक्टर अमजद खान (Amjad Khan) की याद में कमल हासन ने इस किरदार का नाम अमजद खान रखा था. कमल हासन और अमजद खान अच्छे दोस्त थे.

शाहरुख की फीस
शाहरुख खान हमेशा से कमल हासन का बहुत सम्मान करते रहे हैं. जैसे ही उन्हें इस फिल्म में रोल मिला, उन्होंने तुरंत लपक लिया. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस फिल्म में काम करने के लिए उन्हें फीस (Shah Rukh Khan Fees) के रूप में कमल हासन ने कलाई पर बांधने वाली एक घड़ी दी थी. कमल हासन से शाहरुख इस तरह से प्रभावित थे कि पहली मुलाकात में शाहरुख ने उनसे पूछा था कि क्या मैं आपके पैर छू सकता हूं. मैं आपका बहुत बड़ा फैन हूं. मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि मैं आपसे मिल रहा हूं. कमल हासन ने भी शाहरुख की कद्र की और फिल्म में छोटा-सा रोल होने के बावजूद उन्होंने हे राम के हिंदी वर्जन के पोस्टर पर शाहरुख की बड़ी-सी तस्वीर लगाई थी. जिसमें वह पठान के भेस में थे. हालांकि इससे फिल्म को नुकसान हुआ क्योंकि जो लोग यह सोचकर गए थे कि हे राम में शाहरुख का बड़ा रोल है, वे निराश हुए और उन्होंने फिल्म की आलोचना की.

 

 

Trending news