50 साल पहले बनी इस फिल्म पर खर्च हुए 90 लाख, कमाई 17 करोड़ पार, लेकिन लीड एक्टर नहीं थे पहली पसंद
Advertisement
trendingNow11792757

50 साल पहले बनी इस फिल्म पर खर्च हुए 90 लाख, कमाई 17 करोड़ पार, लेकिन लीड एक्टर नहीं थे पहली पसंद

Bollywood में कई सारी फिल्में ऐसी होती है जिनका बजट तो कम होता है लेकिन कलेक्शन ऐसा करती हैं कि बड़े-बड़े मेकर्स के होश उड़ जाते हैं. ऐसी ही एक फिल्म 50 साल पहले रिलीज हुई थी, जिसने बॉक्स ऑफिस को हिलाकर रख दिया था और बॉलीवुड को नया सुपरस्टार मिल गया था.

जंजीर फिल्म

Low Budget Hit Film: कई बार कुछ ऐसी फिल्में होती हैं जिनकी कहानी का किरदार किसी एक्टर के चेहरे को ध्यान में रखकर बुना जाता है. लेकिन फिल्म की जब कास्ट फाइनल होती है तो उस एक्टर की जगह किसी और एक्टर को फिल्म में कास्ट कर लिया जाता है. ऐसी ही एक फिल्म 'जंजीर' (Zanjeer) है जो 50 साल पहले रिलीज हुई थी. इस फिल्म में इंस्पेक्टर का रोल अमिताभ बच्चन ने निभाया था. लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) नहीं बल्कि कोई और एक्टर मेकर्स की पहली पसंद था. लेकिन फिल्म अमिताभ बच्चन ने साइन की और सिनेमाजगत को नया सुपरस्टार मिला. जानिए इस लो बजट फिल्म के बारे में.

अमिताभ नहीं थे पहली पसंद
'जंजीर' (Zanjeer) फिल्म अमिताभ बच्चन के करियर में टर्निंग प्वाइंट साबित हुई ये तो सब जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता इस फिल्म को पहले प्रकाश मेहरा ने राजकुमार साहब को ऑफर की थी. लेकिन राजकुमार साहब ने उस वक्त ये कहते हुए मना कर दिया था कि प्रकाश मेहरा के सिर में जो चमेली का तेल है उसकी गंध उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है. इस वजह फिल्म का हिस्सा नहीं बनना चाहते. इसके बाद 'जंजीर' के लिए कई सितारों को अप्रोच किया जैसे कि धर्मेंद्र और देवानंद, लेकिन किसी ना किसी वजह से सभी ने फिल्म करने से इनकार कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लेखक सलीम जावेद ने इस रोल के लिए अमिताभ बच्चन का नाम सजेस्ट किया और ये फिल्म बिग बी की झोली में आ गई.

 

fallback

 

प्राण साहब को डांस करना था मुश्किल

इस फिल्म में जहां लीड एक्टर को कास्ट करना मेकर्स के लिए बड़ी चुनौती साबित हुआ तो वहीं प्राण (Pran) साहब को नचाना भी उनके लिए टेढ़ी खीर से कम नहीं था. खबरों की मानें तो प्रकाश मेहरा प्राण साहब के कई बार घर गए और उन्हें नचाने के लिए किसी तरह से मना लिया. ये गाना था- 'यारी है ईमान मेरा.' ये गाना सुपरहिट हुआ और आज भी लोग इस गाने और प्राण साहब के इस बेहतरीन परफॉर्मेंस को याद करते हैं.

लो बजट फिल्म ने किया कमाल,अमिताभ बने सुपरस्टार

'जंजीर' फिल्म साल 1973 में रिलीज हुई थी. उस वक्त इस फिल्म का बजट करीबन 90 लाख रुपये था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई और बेहतरीन कलेक्शन ने सभी को चौंका दिया था. इस लो बजट फिल्म ने उस वक्त करीबन 17 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था. ये फिल्म हिट हुई और अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन कहलाए जाने लगे.

 

 

 

Trending news