आखिर दिन के मुकाबले रात में क्यों तेज चलती हैं ट्रेनें? वजह जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement

आखिर दिन के मुकाबले रात में क्यों तेज चलती हैं ट्रेनें? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Why Do Train Run Faster at Night: आप ना जाने कितनी बार ट्रेन में ट्रैवल कर चुके होंगे, लेकिन क्या आप यह बता सकते हैं कि आखिर कैसे ट्रेन की स्पीड दिन के मुबाबले रात में तेज हो जाती है.

आखिर दिन के मुकाबले रात में क्यों तेज चलती हैं ट्रेनें? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Why Do Train Run Faster at Night: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. भारतीय रेलवे के जरिए ही रोजाना लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह के लिए सफर करते हैं. आपने भी कभी ना कभी ट्रेन में सफर जरूर किया होगा. लेकिन आपसे एक सवाल यह है कि क्या आपने ट्रेन में रात के समय सफर किया है? अगल हां, तो आपने एक बात जरूर गौर की होगी कि ट्रेन दिन के मुकाबले रात में काफी ज्यादा स्पीड से चलती है. क्या आप बता सकते हैं कि ऐसी क्या वजह है, जिस कारण ट्रेन की स्पीड दिन के मुबाबले रात में तेज हो जाती है? अगर आप इसका जवाब नहीं जानते तो कोई बात नहीं; आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

तो इस कारण से रात के समय तेज चलती है ट्रेन 
दरअसल, रात के समय ट्रेन की स्पीड कई कारणों से तेज हो जाती है. इसमें सबसे पहली वजह यह है कि दिन के मुकाबले रात के समय इंसानों और जानवरों की रेलवे ट्रैक पर आवाजाही कम हो जाती है. साथ ही रात के समय रेलवे ट्रैक पर किसी भी तरह का कोई मेंटेनेंस वर्क भी नहीं होता है, जिस कारण ट्रेन रात के समय ज्यादा स्पीड से चलती है.  

दूर से दिख जाते हैं सिग्नल
इसके अलावा एक कारण यह भी है कि रात के समय ट्रेन के ड्राइवर यानी "लोटो पायलट" को दूर से ही सिग्नल दिखाई दे जाता है, जिस कारण लोटो पायलट को अक्सर ट्रेन को धीमा करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. इसलिए भी ट्रेन रात के समय ज्यादा तेजी से चलती है.

Trending news