जानें कौन है Chetan Dutta, जो एक बटन दबाकर मात्र 9 सेकेंड में गिरा देंगे 40 मंजिला Supertech Twin Tower
Advertisement
trendingNow11320680

जानें कौन है Chetan Dutta, जो एक बटन दबाकर मात्र 9 सेकेंड में गिरा देंगे 40 मंजिला Supertech Twin Tower

Noida Supertech Twin Tower Demolition: नोएडा सेक्टर 93A में अवैध रूप से निर्मित 40 मंजिला सुपरटेक ट्विन टावर को सुप्रीम कोर्ट द्वारा विस्फोटक की मदद से गिराने की अनुमति दे दी गई है. इस टावर को 21 अगस्त को ही डिमॉलिश किया जाना था, लेकिन अदालत ने नोएडा प्राधिकरण द्वारा किए गए अनुरोध के बाद इसे रविवार, 28 अगस्त को दोपहर 2:30 बजे गिराने की अनुमति दी गई है.

जानें कौन है Chetan Dutta, जो एक बटन दबाकर मात्र 9 सेकेंड में गिरा देंगे 40 मंजिला Supertech Twin Tower

Noida Supertech Twin Tower Demolition: नोएडा के 40 मंजिला ट्विन टावर को 28 अगस्त 2022 को दोपहर 2:30 बजे गिराया (Demolish) किया जाएगा. इस 40 मंजिला इमारत को चेतन दत्ता (Chetan Dutta) द्वारा केवल एक बटन दबाकर मात्र 9 सेकेंड में धूल में मिला दिया जाएगा. भारतीय ब्लास्टर चेतन दत्ता ने बताया है कि किस प्रकार इस इमारत को डिमॉलिश किया जाएगा. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि इसको गिराते समय कौन-कौन से सुरक्षा कदम उठाए जाएंगे. 

सुप्रीम कोर्ट ने दिए गिराने के आदेश 
बता दें कि नोएडा सेक्टर 93A में अवैध रूप से निर्मित 40 मंजिला सुपरटेक ट्विन टावर को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा विस्फोटक की मदद से गिराने की अनुमति दे दी गई है. इस टावर को 21 अगस्त को ही डिमॉलिश किया जाना था, लेकिन अदालत ने नोएडा प्राधिकरण द्वारा किए गए अनुरोध के बाद इसे रविवार, 28 अगस्त को दोपहर 2:30 बजे गिराने की अनुमति दी गई है. चेतन दत्ता एक बटन दबाकर इस 40 मंजिला इमारत को गिराएंगे. 

ऐसे गिराया जाएगा 40 मंजिला सुपरटेक ट्विन टावर
चेतन दत्ता ने बताया कि "यह एक सरल प्रक्रिया है. हम डायनमो के जरिए करंट को उत्पन्न करेंगे. इसके बाद एक बटन दबाकर सभी शॉक ट्यूबों में डेटोनेटर को एक्टिवेट किया जाएगा. मात्र 9 सेकेंड में सभी डेटोनेटर एक्टिव हो जाएंगे और पूरी इमारत पलक झपकते ही मलबे के ढ़ेर में तबदील हो जाएगी. उन्‍होंने आगे कहा कि हम इमारत से करीब 50-70 मीटर दूर खड़े होंगे. हमें पूरा यकीन है कि इमारत सही तरीके से ढ़ह जाएगी. बता दें कि, इसकी लंबाई कुतुब मीनार से भी अधिक है. 40 मंजिला सुपरटेक ट्विन टावर दो अलग-अलग टावरों के अगल-अलग नाम भी है, जो इस प्रकार हैं - Apex (32 मंजिला) और Ceyane (29 मंजिला). इन दोनों के गिरने के बाद लगभग 35,000 क्यूबिक मलबा निकलेगा, जिसे साफ करने में करीब 3 महीने का समय लग जाएगा.

उठाए जाएंगे यह सुरक्षा कदम
1. ब्लास्टिंग क्षेत्र लोहे की जाली की चार परतों और कंबल की दो परतों से ढकी हुई होगी. 
2. इमारत के गिरने से उत्पन होने वाले कंपन को कम करने के लिए इम्पैक्ट कुशन को डिजाइन किया गया है.
3. इमारत के गिरने से सबसे अधिक बगल वाले एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी के लोग होंगे. यहां करीब 5000 निवासी रहते हैं, जिन्हें 28 अगस्त को सुबह-सुबह अपना घर खाली करने को कहा गया है. इसके अलावा वे अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद ही शाम को अपने घर वापस लौट सकेंगे. 
4. सभी निवासियों के लिए मास्‍क और चश्मा पहनना अनिवार्य होगा. साथ ही उनसे अनुरोध है कि वे  डिमॉलिशन के दौरान अपने घर से बाहर ना निकलें.
5. इसके अलावा अधिकारियों द्वारा पास के फेलिक्स अस्पताल में आपातकालीन स्थिति उत्पन होने के लिहाज से करीब 50 बिस्तर आरक्षित किए गए हैं.

Trending news