आखिर ट्रेन के बोगी पर खींची गई इन पीली लाइनों का क्या है मतलब? शायद की आप जानते होंगे वजह
Advertisement

आखिर ट्रेन के बोगी पर खींची गई इन पीली लाइनों का क्या है मतलब? शायद की आप जानते होंगे वजह

What is meaning of Yellow Line on Train Coaches: आपने देखा होगा कि ट्रेन पर पीले व सफेद रंग की तिरझी लाइनों से एक डिजाइन बना होता है. क्या आप जानते हैं कि यह डिजाइन ट्रेन की कुछ खास बोगियों पर क्यों बनाया जाता है? अगर नहीं तो आइये आज हम आपको इस डिजाइन के बने होने की बेहद खास वजह बताते हैं.  

आखिर ट्रेन के बोगी पर खींची गई इन पीली लाइनों का क्या है मतलब? शायद की आप जानते होंगे वजह

What is meaning of Yellow Line on Train Coaches: हमारे देश भारत में रोजाना लाखों की संख्या में लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए इससे सस्ता और बेहतर साधन शायद ही कोई होगा. आपने भी कई बार ट्रेन से यात्रा की होगी, लेकिन ट्रेन पर बने कई ऐसे सिंबल होंगे जिन पर आपने कभी ध्यान नहीं दिया होगा. यहां तक कि उनका मतलब भी हमें नहीं पता होता. ऐसे में आज हम आपको ट्रेन से जुड़ी एक ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आप अब तक नहीं जानते होंगे. आपने रेलवे स्टेशन पर कई बार ट्रेन को देखा होगा. ट्रेन की कुछ खास बोगियों (Coaches) पर आपने देखा होगा कि उन पर पीले व सफेद रंग की तिरझी लाइनों से एक डिजाइन बना होता है. क्या आप जानते हैं कि यह डिजाइन ट्रेन की कुछ खास बोगियों पर क्यों बनाया जाता है? अगर नहीं तो आइये आज हम आपको इस डिजाइन के बने होने की बेहद खास वजह बताते हैं. 

इनकी पहचान के लिए बनाई जाती है ये लाइंस
दरअसल, ट्रेन की कुछ बोगियों पर पीली या सफेद रंग की तिरझी लाइनें खींची होती हैं, जो मुख्यत: टॉयलेट के ठीक ऊपर रहती हैं. इन बहुत सारी लाइन्स को ज्यादातक पेसेंजर ट्रेन के ऊपर बना कोई डिजाइन समझते हैं. हालांकि, असल में यह एक तरह का संकेत होता है. आपको बता दें कि ये लाइंस ट्रेन की जनरल बोगी को दर्शाती हैं, जिसमें बिना रिजर्वेशन वाले यात्री सफर करते हैं. हालांकि, जनरल बोगी के ऊपर सामान्य श्रेणी (General Category) लिखा होता है, लेकिन अगर आप किसी कारण से इसे नहीं पढ़ पाते हैं, तो इन लाइन्स को देखकर भी समझ सकते हैं कि ये ट्रेन के जनरल कोच हैं. ऐसे में आप इन लाइंस की मदद से आरक्षित और अनारक्षित बोगी में अंतर पता कर सकते हैं.

दुनियाभर में कुओं का आकार आखिर क्यों होता है गोल? जानें इसके पीछे की साइंटिफिक वजह

जनरल बोगी होते हैं तीन दरवाजे
इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि एक अन्य मामले में भी ट्रेन की जनरल बोगी बाकी अन्य बोगियों से अलग होती है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको उसके बारे में भी बताते हैं. दरअसल, जनरल बोगी में बाकी डब्बों की तरह 2 दरवाजे नहीं होते हैं, बल्कि इनमें 3 गेट होते हैं. जनरल बोगी के अगले और पीछले गेट के अलावा बीच में भी एक गेट होता है. यह तीसरा गेट यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया जाता है. क्योंकि जनरल बोगी में ज्यादा यात्री सफर करते हैं, ऐसे में तीन दरवाजों के होने से यात्री आसानी से अपने स्टेशन पर उतर सकते हैं.

Trending news