Indian Railway: रेलवे में GRP और RPF में क्या है अंतर, जानिए दोनों की क्या है जिम्मेदारी?
Advertisement

Indian Railway: रेलवे में GRP और RPF में क्या है अंतर, जानिए दोनों की क्या है जिम्मेदारी?

RPF Vs GRP: जीआरपी और आरपीएफ ही वो हैं जिनके ऊपर रेलवे से यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों का जिम्मा है. जब दोनों ही रेलवे की सुरक्षा में लगे हैं तो फिर इन दोनों में क्या फर्क है?

Indian Railway: रेलवे में GRP और RPF में क्या है अंतर, जानिए दोनों की क्या है जिम्मेदारी?

Difference Between GRP and RPF: जब देशभर में सबसे सस्ती और अच्छी यात्री की बात आती है तो इंडियन रेलवे से अच्छा कोई और विकल्प नहीं होता है. रोजाना लाखों लोग रेलवे से यात्रा करके अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं. जब लाखों लोग इससे यात्रा करते हैं तो फिर इसमें एक सबसे जरूरी चीज सुरक्षा भी है. रेलवे में सुरक्षा का जिम्मा जिसके पास है वह दो विंग हैं. जीआरपी और आरपीएफ ही वो हैं जिनके ऊपर रेलवे से यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों का जिम्मा है. जब दोनों ही रेलवे की सुरक्षा में लगे हैं तो फिर इन दोनों में क्या फर्क है? चलिए हम आपको बताते हैं.

RPF (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स)
RPF रेल मंत्रालय के तहत काम करता है. RPF को रेलवे सुरक्षा बल भी कहा जाता है. देशभर में "रेलवे सुरक्षा विशेष बल" (RPSF) की 12 बटालियन कई क्षेत्रों में हैं. इसका गठन RPF अधिनियम 1957 के तहत किया गया है. इसकी जिम्मेदारी बेहतर सुरक्षा और रेलवे संपत्ति, यात्री क्षेत्र और यात्री और उससे जुड़े मामले की होती है. RPF को चोरी, बेईमानी से गबन और रेलवे के अवैध कब्जे से संबंधित अपराधों से निपटने का अधिकार है. रेलवे में महिलाओं के लिए निर्धारित डिब्बों में अनाधिकृत प्रवेश, रेलवे की छत पर यात्रा, अनधिकृत वेंडिंग, दलाली, आदि से संबंधित मामलों से निपटने का काम RPF का होता है.

GRP (गवर्मेंट रेलवे पुलिस)
GRP की प्राथमिक भूमिका भारत में रेलवे स्टेशनों के अंदर कानून व्यवस्था का बनाए रखना होता है. GRP को राजकीय रेलवे पुलिस भी कहा जाता है. वे सुरक्षा प्रदान करते हैं और ट्रेनों आदि में अपराधों की जांच करते हैं. GRP रेलवे अधिकारियों और रेलवे सुरक्षा बल को आवश्यक मदद भी प्रदान करता है. यात्रियों और यात्रियों के यातायात पर कंट्रोल, इस प्रकार भीड़भाड़ को रोकने, स्टेशन परिसर के भीतर वाहन यातायात को नियंत्रित करने, अपराधियों को गिरफ्तार करने, और बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को हटाने और फेरी लगाने और भीख मांगने से रोकने सहित कई तरह के काम होते हैं.

राजकीय रेलवे पुलिस जिसे संक्षिप्त रूप से जीआरपी कहा जाता है यह रेलवे स्टेशन और भारतीय रेलवे की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार फोर्स हैं. इसका काम जिला पुलिस के अधिकार क्षेत्र के अनुरूप है. GRP की जिम्मेदारी सभी रेलवे संपत्ति पर कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है. आरपीएफ मुख्य रूप से सभी रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है.

Trending news