विकास दिव्यकीर्ति सर ने कहा अगर UPSC इंटरव्यू में किया यह गलत काम, तो रुक जाएगा आपका सेलेक्शन
Advertisement

विकास दिव्यकीर्ति सर ने कहा अगर UPSC इंटरव्यू में किया यह गलत काम, तो रुक जाएगा आपका सेलेक्शन

Vikas Divyakarti Sir Tips to Crack UPSC Interview: यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी से पहले जान लें कि इंटरव्यू के दौरान आपको किन चीजों का ध्यान रखना है और किन चीजों को इंटरव्यू में करने से बचना है.

विकास दिव्यकीर्ति सर ने कहा अगर UPSC इंटरव्यू में किया यह गलत काम, तो रुक जाएगा आपका सेलेक्शन

Vikas Divyakarti Sir Tips to Crack UPSC Interview: अगर आप यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यह जरूरी है कि आप उस परीक्षा के सबसे अंतिम चरण यानी इंटरव्यू से जुड़ी कुछ अहम डिटेल जानें, जिसे की आप इंटरव्यू के दौरान ऐसी कोई गलती ना करें, जिस कारण आपका सेलेक्शन रुक जाए. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि पूरे देश में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए मशहूर विकास दिव्यकीर्ति ने इंटरव्यू को लेकर क्या सुझाव दिए हैं. 

दरअसल, विकास सर ने यूपीएससी इंटरव्यू के लिए अपना सुझाव एक उदाहरण के जरिए दिया है, जिसमें उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण और माता यशोदा के किस्से का जिक्र किया है. जहां श्रीकृष्ण अभी अपने बाल रूप में हैं और उनके पूरे मूंह, हाथ और शरीर के बांकि अन्य अंगों पर मक्खन लगा हुआ है, वहीं मां यशोदा को पता है कि मक्खन की चोरी हो गई है लेकिन वह श्रीकृष्ण के बाल रूप का सुख लेना चाहती हैं और इसलिए श्रीकृष्ण की ऐसी अवस्था देखते हुए भी उनसे पूछती है कि बेटा मक्खन की चोरी हो गई है, क्या तुनमे देखा है कि मक्खन कहां कौन ले गया है?

वहीं, श्रीकृष्ण कहते हैं कि नहीं मां मुझे तो नहीं पता मक्खन कौन ले गया है. यशोदा जानती हैं कि मक्खन इसी नटखट ने चुराया है, इसी नटखट ने मक्खन खाया है. उस समय श्रीकृष्ण को ऐसा लग रहा है कि वो अपनी मां को बेवकूफ बना पा रहे हैं, वहीं यशोदा को पता है कि मक्खन इसी ने चुराया है. 

ठीक इसी तरफ अगर आप भी यूपीएससी इंटरव्यू में झूठ बोलते हैं, तो इंटव्यू पैनल में बैठे मैम्बर्स सीरियस चेहरा बना कर आपको आपको दाद भी देंगे. यहां तक कि आपकी महानता के गुण भी गाएंगे, लेकिन वे मन ही मन जानते होंगे कि आप झूठ बोल रहे हैं और आप मक्कारी कर रहे हो. इसलिए जह वे आपको अंत में नंबर देंगे, तो इस बात का ध्यान रखेंगे कि आप उनको झूठ बोलकर प्रभावित करना चाह रहे थे. इसलिए विकास सर सलाह देते हैं कि आप इंटरव्यू के दौरान झूठ ना बोलें बल्कि ईमानदारी से अपना इंटरव्यू दें.

Trending news