UPSC की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स क्यों नहीं कर सकते SSC क्रैक? दिव्यकीर्ति सर ने दिया जवाब
Advertisement
trendingNow11655921

UPSC की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स क्यों नहीं कर सकते SSC क्रैक? दिव्यकीर्ति सर ने दिया जवाब

Why UPSC Candidate can not Crack SSC Exams: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले बहुत से उम्मीदवारों के लगता है कि अगर वे इस परीक्षा की तैयारी करेंगे, तो उनके लिए एसएससी (SSC) की परीक्षा आसानी से क्रैक कर लेंगे.

UPSC की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स क्यों नहीं कर सकते SSC क्रैक? दिव्यकीर्ति सर ने दिया जवाब

Why UPSC Candidate can not Crack SSC Exams: भारत में हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते है. इस परीक्षा के लिए करीब हर साल 10 लाख से अधिक उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करते हैं, लेकिन सिर्फ 900 से लेकर 1000 उम्मीदवारों का ही सेलेक्शन आईएएस, आईपीएस व अन्य पदों के लिए हो पाता है. 

बढ़ती उम्र के साथ परीक्षा की तैयारी करना और अपने सपनों को साकार करना काफी चिंता भरा रहता है. क्योंकि इस परीक्षा का पासिंग प्रतिशत काफी कम रहता है. बहुत से उम्मीदवार इस परीक्षा के आखिरी पड़ाव यानी इंटरव्यू तक आकर भी रह जाते हैं. हालांकि, इंटरव्यू राउंड तक पहुंचे कुछ उम्मीदवारों को किसी और सर्विस में भेजा दिया जाता है. 

क्या UPSC कैंडिडेट्स आसानी से क्रैक कर सकते हैं SSC की परीक्षाएं?
वहीं, जब एक उम्मीदवार यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास नहीं कर पाता, तो वह एसएससी (SSC) की सीजीएल व सीएचएसएल परीक्षा पास कर केवल सरकारी नौकरी लेने की चाह को पूरा करने में लग जाता है. बहुत से उम्मीदवारों के लगता है कि अगर वे यूपीएससी की तैयारी करेंगे, तो उनके लिए एसएससी की परीक्षा क्रैक करना काफी आसान हो जाएगा. हालांकि, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. इसको लेकर दृष्टि आईएएस के फाउंडर और देश भर के उम्मीदवारों को आईएएस की कोचिंग देने वाले लोकप्रिय शिक्षक विकास दुव्यकीर्ती सर ने भी अपनी राय दी है.

इस कारण नहीं होगा UPSC वालों का SSC क्रैक
विकास सर का कहना है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) की तैयारी में काफी गहनता के साथ पढ़ाई करने और विश्लेषण करने की जरूरत होती है. वहीं एससससी (SSC) व उसी लेवल की भर्ती परीक्षाओं में यूपीएससी वाले लेवल की जरूरत नहीं होती है. अब बात करें कि जो कैंडिडेट यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का तैयारी कर रहे हैं, क्या वे एसएससी की परीक्षाएं पास कर सकते हैं या नहीं, तो ऐसे में विकास सर का कहना है कि इन कैंडिडेट्स के लिए इस परीक्षा को पास करना भी आसान नहीं होता है. क्योंकि दोनों परीक्षाएं अलग-अलग तरह की होती हैं. इन दोनों ही भर्ती परीक्षाओं के नेचर में काफी अंतर होता है. हालांकि, सिविस सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को इस परीक्षा की तैयारी लेखन, पत्रकारिता, अकादमिक, रिसर्च आदि में काफी मदद करती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर। आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी। 

Trending news