UP Board 10th-12th Exam 2023: कल से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, 58 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल
Advertisement

UP Board 10th-12th Exam 2023: कल से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, 58 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल

UP Board 10th-12th Exam 2023: परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी की गतिविधियों में शामिल इनविजिलेटर्स और केंद्र प्रशासकों के खिलाफ भी FIR दर्ज की जाएगी.

UP Board 10th-12th Exam 2023: कल से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, 58 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल

UP Board 10th-12th Exam 2023: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा कल 16 फरवरी से शुरू हो जाएंगी. इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए करीब 58,85,745 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें हाईस्कूल के 31,16,487 और इंटरमीडिएट के 27,69,258 परीक्षार्थी शामिल हैं. वहीं, परीक्षा के लिए राज्य में 8,753 परीक्षा केंद्र भी बनाए गए हैं. इनमें 540 सरकारी, 3523 प्राइवेट और 4690 गैर सहायता प्राप्त कॉलेज शामिल हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 फरवरी से होने वाली उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं को नकल मुक्त और पारदर्शी बनाने के लिए इस अनुचित अभ्यास में शामिल लोगों के खिलाफ रासुका लगाने सहित सख्त निर्देश जारी किए हैं.

इसके अलावा, धोखाधड़ी की गतिविधियों में शामिल इनविजिलेटर्स और केंद्र प्रशासकों के खिलाफ भी FIR दर्ज की जाएगी.

यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि जिलाधिकारियों द्वारा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे. परीक्षा समाप्त होने के बाद उन्हें जिला मजिस्ट्रेट के साथ स्कूल के जिला निरीक्षक को रिपोर्ट करना होगा ताकि दिन भर की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके. वहीं पहली बार एग्जान पेपर की कड़ी निगरानी के लिए प्राचार्य कक्ष के अलावा एक अलग कक्ष बनाया जाएगा.

साथ ही कॉपियों को डबल लॉक अलमारी में रखा जाएगा और 24 घंटे इसकी निगरानी के लिए एक सीसीटीवी लगाया जाएगा. सभी जिलों में इनविजिलेटर्स की नियुक्ति के बाद उन्हें परीक्षा से पहले कड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी. जिले में सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक और बाह्य केंद्र व्यवस्थापक को भी प्रशिक्षित किया जाएगा. वहीं परीक्षा में बाधा डालने और व्यवस्था को प्रभावित करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी और उनकी संपत्ति भी कुर्क की जाएगी.

सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए अलग से स्ट्रांग रूम बनाया जाए जिसमें दो सशस्त्र पुलिसकर्मियों की सीसीटीवी निगरानी के साथ 24 घंटे तैनाती हो. उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर आवाज से लैस सीसीटीवी, डीवीआर, राउटर डिवाइस और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाने का भी आह्वान किया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news