UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड आंसर शीट पर लगाएगा Barcode, नकल करने वालों पर लगेगी लगाम
Advertisement

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड आंसर शीट पर लगाएगा Barcode, नकल करने वालों पर लगेगी लगाम

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने कहा कि परीक्षा के समाप्त होने के बाद आंसर शीट्स की रेंडम चैकिंग की जाएगी.  

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड आंसर शीट पर लगाएगा Barcode, नकल करने वालों पर लगेगी लगाम

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की तरफ से इस बार कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के दौरान नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने का इंतजाम किया गया है. यूपी बोर्ड 2023 की बोर्ड परीक्षाओं में एक नया प्रयोग करने जा रहा है, जिसके तहत पहली बार हाईस्कूल यानी कक्षा 10वीं और इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12वीं की आंसर शीट पर बारकोड (Bar Code) का उपयोग किया जाएगा. यह बारकोड छात्रों की आंसर शीट के हर एक पेज पर होगा. इस बारकोड की मदद से ही आंसर शीट की दोबारा स्कैनिंग की जाएगी. इस स्कैनिंग की प्रक्रिया से यह आसानी से पता चल जाएगा कि जिन कॉपियों का प्रयोग परीक्षा के दौरान हुआ है, वह यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों पर भेजी गई कॉपियां थी या कोई दूसरी कॉपियां हैं.

बोर्ड करेगा आंसर शीट की रैंडम चैकिंग 
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने कहा कि कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि परीक्षा केंद्रों का परीक्षा का आयोजन पारदर्शी तरीके से हो सके. इसलिए इस बार बोर्ड ने फैसला लिया है कि बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट पर बारकोड का उपयोग किया जाएगा. उन्होंने बताया कि परीक्षा के समाप्त होने के बाद आंसर शीट्स की रेंडम चैकिंग की जाएगी, जिससे यह पता लगाया जाएगा कि जिन आंसर शीट का उपयोग परीक्षा को दौरान किया गया था वह यूपी बोर्ड के बारकोड वाली कॉपी है या दूसरी कोई और कॉपी. यूपी बोर्ड के सचिव ने यह भी बताया कि इससे परीक्षा के दौरान कॉपियों की अदला-बदली या छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में भी मदद मिलेगी और नकल करने और करवाने वालों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी.

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षा में 50 लाख छात्र होंगे शामिल
बता दें कि इससे पहले यूपी बोर्ड द्वारा प्रदेश के संवेदनशील जिलों में कलर कोडिंग की कॉपियों की व्यवस्था की गई थी, लेकिन यह पहली बार है जब 2023 की कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट पर बार कोड का इस्तेमाल किया जाएगा.साल 2023 की यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के करीब 50 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है.

Trending news