BSc Agriculture के बाद पब्लिक और निजी क्षेत्रों में नौकरी के बेहतर विकल्प, UPSC से लेकर SSC के लिए खुले हैं रास्ते
Advertisement

BSc Agriculture के बाद पब्लिक और निजी क्षेत्रों में नौकरी के बेहतर विकल्प, UPSC से लेकर SSC के लिए खुले हैं रास्ते

 Top Careers In Agriculture: कृषि में विभिन्न पीजी कोर्सेस उपलब्ध हैं और बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद भी आपके लिए नौकरी के बहुत सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं. इस क्षेत्र में पब्लिक और निजी दोनों क्षेत्रों में नौकरी के विभिन्न अवसर हैं. 

BSc Agriculture के बाद पब्लिक और निजी क्षेत्रों में नौकरी के बेहतर विकल्प, UPSC से लेकर SSC के लिए खुले हैं रास्ते

Top Careers In Agriculture: अगर आप इस गलतफहमी में है कि एग्रीकल्चर सिलेबस का दायरा और इसमें बेहतर करियर के विकल्प सीमित है, तो आज आपकी ये गलतफहमी दूर हो जाएगी. इस सब्जेक्ट में आप पौधों के जैव रसायन, बागवानी, पशु विज्ञान, कीट विज्ञान, कृषि अर्थशास्त्र, जैव प्रौद्योगिकी, मिट्टी विज्ञान, पौधों के प्रजनन,जेनेटिक्स, एग्रोनॉमी, प्लांट पैथोलॉजी समेत कई क्षेत्रों में काम कर सकते हैं.

एग्रीकल्चर साइंस की पढ़ाई में अलग-अलग कई तरह की ब्रांचेज उपलब्ध हैं. बीएससी एग्रीकल्चर के बाद सरकारी नौकरियों के लिए आपको कुछ कॉम्पिटिशन एग्जाम्स को पास करना होगा. आज हम आपको कुछ ऐसे ही कॉम्पिटिशन एग्जाम्स के बारे में बता रहे हैं.

UPSC-IFS 
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा देश के वनों के वैज्ञानिक प्रबंधन के लिए भारतीय वन सेवा (IFS) परीक्षा का आयोजन करता है. इसके जरिए भारत सरकार द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर अधिकारियों की भर्ती की जाती है. ऐसे में स्टूडेंट्स के पास इस फील्ड से यूपीएससी क्रैक करने का भी विकल्प मौजूद है. यूपीएससी के जरिए आप भारतीय वन सेवा अधिकारी बन सकते हैं. 

IBPS SO 
इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS) द्वारा हर साल आईबीपीएस एसओ परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस परीक्षा के जरिए विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए स्पेशल ऑफिसर्स (SO) का सिलेक्शन किया जाता है. आईबीपीएस सामान्य लिखित परीक्षा (CWE) आयोजित करता है. इसके जरिए संस्था ऑफिसर्स और क्लर्कों की नियुक्ति करता है. विभिन्न पीएसयू बैंकों में कृषि अधिकारियों के सिलेक्शन के लिए ईबीपीएस एसओ कृषि क्षेत्र अधिकारी स्केल 1 परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है.

SSC
कर्मचारी चयन आयोग एग्रीकल्चर बैचलर्स को विभिन्न प्रकार के जॉब प्रोफाइल प्रदान करता है. स्टेट फॉरेस्ट एग्जाम क्लियर करने वालों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में प्रतिष्ठित पदों पर नियुक्तियां दी जाती हैं. यह परीक्षा असिस्टेंट साइंटिस्ट, एग्रक्लचन ऑफिसर, फोरमैन और प्रयोगशाला सहायक जैसे पदों के लिए आयोजित की जाती है. 

ASRB नेट 
राज्य कृषि विश्वविद्यालयों (SAU) या अन्य कृषि विश्वविद्यालयों (AU) में व्याख्याता/असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए एएसआरबी नेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है. कृषि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड (ASRB) इसका आयोजन करता है.  कैंडिडेट्स के पास 60 विषयों की एक लिस्ट अवेलेबल होती है. एएसआरबी नेट परीक्षा में केवल एक पेपर होता है. 

Trending news