Business Analyst की जॉब छोड़ की GATE 2023 की तैयारी, बने ऑल इंडिया टॉपर, हासिल की AIR 1
Advertisement

Business Analyst की जॉब छोड़ की GATE 2023 की तैयारी, बने ऑल इंडिया टॉपर, हासिल की AIR 1

GATE 2023 Topper Suban Mishra: सुबान कहते हैं कि अगर आपकी लाइफ में बैलेंस क्रिएट नहीं हो रहा तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना कमाते हो. अगर आपके पास पैसे खर्च करने का समय ही नहीं है, तो सब बेकार है.

Business Analyst की जॉब छोड़ की GATE 2023 की तैयारी, बने ऑल इंडिया टॉपर, हासिल की AIR 1

GATE 2023 Topper Suban Mishra: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), कानपुर की तरफ से 16 मार्च को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 का रिजल्ट जारी किया गया था. रिजल्ट के साथ-साथ इस साल के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गई थी. जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, 83.11 अंकों के साथ सुबान कुमार मिश्रा ने सिविल इंजीनियरिंग स्ट्रीम में पहला स्थान हासिल किया है. वे गेट 2023 के ऑल इंडिया टॉपर बन गए हैं. बता दें कि उन्होंने साल 2020 में ओला कैब में अपनी अच्छी-खासी सैलरी वाली कॉर्पोरेट नौकरी छोड़कर इस परीक्षा की तैयारी पर अपना ध्यान केंद्रित किया था.

अगर आपके पास पैसे खर्च करने का समय नहीं, तो सब बेकार
IIT कनपुर से ग्रेजुएशन करने वाले सुबान को 2016 में कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से ओला कैब्स द्वारा जॉब ऑफर की गई थी. सुबान बताते हैं "जब मैं ग्रेजुएशन कर रहा था, तब मैं कॉर्पोरेट दुनिया का पता लगाना चाहता था और देखना चाहता था कि क्या मैं इसमें फिट हो सकता हूं या नहीं. अपने चार साल के कार्य अनुभव में, मुझे एहसास हुआ कि अगर आपकी लाइफ में बैलेंस क्रिएट नहीं हो रहा तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना कमाते हो. अगर आप अच्छा खासा कमा रहे हो, लेकिन आपके पास उसे खर्च करने का समय ही नहीं है, तो सब बेकार है. इसलिए साल 2020 में मैंने अपनी नौकरी छोड़ने और इस परीक्षा की तैयारी करने का फैलसा किया.

तीसरे प्रयास में बने टॉपर
सुबान ने गेट 2020 में अपना पहला अटेंप्ट दिया, जिसमें उन्होंने ऑल इंडिया 2300 रैंक हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने साल 2022 में, दोबारा परीक्षा दी और अपनी रैंक में सुधार किया. इस बार उन्हें 801 रैंक हासिल हुई, लेकिन वे अपने प्रदर्शन से असंतुष्ट थे. इसलिए इस साल उन्होंने अपना तीसरा अटेंप्ट दिया और वे इस साल के गेट टॉपर बन गए.

सुबान कुमार मिश्रा, जो राजस्थान के अलवर क्षेत्र के रहने वाले हैं, उन्होंने परीक्षा की तैयारी दोनों ऑनलाइन और पारंपरिक कक्षा के माध्यम से की थी.

सुबान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने तुरंत अपनी नौकरी छोड़ने और फिर से अध्ययन करने का फैसला नहीं किया था. उन्हें यकीन नहीं था कि उन्हें अपना काम छोड़ देना चाहिए या कॉर्पोरेट की सीढ़ी पर चलते जाना चाहिए. हालांकि, उन्होंने अंततः 2020 में गेट की परीक्षा का पहला अटेंप्ट देने का निर्णय लिया और इस साल अपने तीसरे अटेंप्ट में AIR 1 हासिल कर ऑल इंडिया टॉपर बन गए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news