NEET Success Story: 11 की उम्र में हुई जबरदस्ती शादी, 20 की उम्र में बने पिता, लेकिन अब बनेंगे Doctor
Advertisement
trendingNow11744334

NEET Success Story: 11 की उम्र में हुई जबरदस्ती शादी, 20 की उम्र में बने पिता, लेकिन अब बनेंगे Doctor

NEET Success Story: रामलाल की शादी महज 11 साल की उम्र में कर दी गई थी, लेकिन रामलाल ने अपने परिवार से कह दिया था कि वह किसी भी कीमत पर अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखेगा.

NEET Success Story: 11 की उम्र में हुई जबरदस्ती शादी, 20 की उम्र में बने पिता, लेकिन अब बनेंगे Doctor

NEET Success Story: हाल ही में पिछले सप्ताह मेडिकल एंट्रेस एंग्जाम नीट यूजी 2022 (NEET UG 2022) के परिणाम जारी किए गए थे, जिसमें कई छात्रों ने लगभग परफेक्ट स्कोर के साथ परीक्षा पास की है. परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों में एक उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी सफलता की कहानी काफी अनोखी है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं रामलाल नाम के उम्मीदवार की, जो राजस्थान के रहने वाले हैं.

राजस्थान के रामलाल ने इस साल अपने 5वें प्रयास में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पास की है और अपने परिवार के पहले डॉक्टर बनने के लिए तैयार हैं. हालांकि, परीक्षा पास करने की उनकी यह यात्रा आसान नहीं थी.

रामलाल की शादी महज 11 साल की उम्र में कर दी गई थी, जब वह कक्षा 6 में थे. जबरदस्ती बाल विवाह के बावजूद, रामलाल ने अपने परिवार को यह बात स्पष्ट कर दी थी कि वह अपनी पढ़ाई आगे करना चाहते हैं. हालांकि, उनके पिता उनके इस फैसले से खुश नहीं थे.

रामलाल की पत्नी ने केवल 10वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की थी, लेकिन रामलाल के डॉक्टर बनने के जुनून को देखकर, उसने उसके सपने को पूरा करने में उसकी मदद करने का फैसला किया. रामलाल ने 10वीं कक्षा 74 प्रतिशत अंकों के साथ पास की और फिर इसके बाद साइंस स्ट्रीम को चुना और फिर नीट यूजी परीक्षा की तैयारी करने लगे.

रामलाल ने अपना NEET का पहला प्रयास साल 2019 में में दिया, जब उन्होंने कुल 720 में से 350 अंक हासिल किए थे. उन्होंने धीरे-धीरे हर एक प्रयास में अधिक से अधिक स्कोर करना शुरू कर दिया, अपने अंकों को सुधारने के लिए उसने कोटा के एक कोचिंग सेंटर को जॉइन कर लिया. अंत में नतीजा यह रहा कि रामलाल ने NEET 2022 की परीक्षा में 490 स्कोर कर परीक्षा पास कर ली और अब वह डॉक्टरी की पढ़ाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

रामलाल राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के घोसुंडा इलाके का रहने वाला है और अपनी जवान पत्नी समेत परिवार के साथ ही रहता है. बता दें कि रामलाल अपनी जबरन शादी के नौ साल बाद यानी 20 साल की उम्र में ही पिता बन गया था.

Trending news