2 भाइयों ने बिना कोचिंग एक साथ क्रैक की UPSC परीक्षा, एक की 423वीं तो दूसरे की 424वीं रैंक, दोनों बनें IPS ऑफिसर
Advertisement

2 भाइयों ने बिना कोचिंग एक साथ क्रैक की UPSC परीक्षा, एक की 423वीं तो दूसरे की 424वीं रैंक, दोनों बनें IPS ऑफिसर

Kumawat Brothers Success Story: पंकज कुमावत और अमित कुमावत के पिता पेशे से दर्जी थे. उनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. लेकिन आज दोनों भाइयों द्वारा हासिल की गई इस सफलता ने घर के हालात ही बदलकर रख दिए हैं.

2 भाइयों ने बिना कोचिंग एक साथ क्रैक की UPSC परीक्षा, एक की 423वीं तो दूसरे की 424वीं रैंक, दोनों बनें IPS ऑफिसर

Kumawat Brothers Success Story: आपने आज तक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करने वाले कई उम्मीदवारों की सक्सेस स्टोरी पढ़ी होगी. लेकिन आज हम आपके लिए एक दो भाइयों की सक्सेस स्टोरी लेकर आए हैं, जिन्होंने एक साथ यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की और दोनों ही भाई IPS ऑफिसर बन गए. यहां तक कि इत्तेफाक देखिए कि दोनों भाइयों की रैंक भी आगे पीछे आई है, जैसे मानों दोनों ने परीक्षा में एक जैसे आंसर लिखे हों. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में जहां बड़े भाई की रैंक 423वीं थी, वहीं छोटे भाई की रैंक 424वीं आई थी. इतिहास में शायद ही आज तक दो भाईयों व बहनों ने ऐसी रैंक प्राप्त की होगी.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं राजस्थान के झुंझुनूं जिले के रहने वाले दो भाईयों, पंकज कुमावत और अमित कुमावत की, जिनके पिता सुभाष कुमावत पेशे के एक दर्जी थे, लेकिन अब वे दो अफसर बेटों के पिता भी हैं. बता दें कि पिता सुभाष कुमावत की एक छोटी सी दुकान थी, जहां वे सालों से कपड़े सिलने का काम किया करते थे.

दो-दो बार क्रैक की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा
घर के आर्थिक हालात कुछ अच्छे नहीं थे. इसी कारण दोनों भाइयों को इस मुकाम को हासिल करने में काफी संघर्ष करना पड़ा था. उन्होंने आर्थिक दिक्कतों का सामना करने के बावजूद कभी हार नहीं मानी. बल्कि दोनों ने अपनी किस्मत पलटने के लिए जमकर मेहनत की और इसी का नतीजा था कि दोनों भाईयों ने एक साथ दो-दो बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक कर डाली. हालांकि, पहली बारी यानी साल 2018 में बड़े भाई पंकज को 443वीं और छोटे भाई अमित को 600वीं रैंक हासिल हुई. हासिक हुई रैंक कि मुताबिक, पंकज को IPS तो अमित को IRTS का पद मिला. बता दें कि दोनों भाइयों ने यह सफलता बिना कोचिंग की मदद के हासिल की है.

बड़े ने 423वीं, तो छोटे ने हासिल की 424वीं रैंक
ऐसे में दोनों भाइयों ने दोबारा परीक्षा देने का मन बनाया और साल 2019 में दोबारा सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली. लेकिन इस बार पंकज को 423वीं तो अमित को 424वीं रैंक हासिल हुई. दोनों की रैंक आगे पीछे होना भी काफी ताज्जुब की बात है. हालांकि, इसके बाद दोनों भाइयों को IPS का पद प्राप्त हुआ.

यहां से हासिल की शिक्षा
बता दें कि दोनों भाइयों ने कक्षा 10वीं तक की पढ़ाई झुंझुनूं में जिला मुख्यालय पर जाट बोर्डिंग के पास स्थित भारती विद्या विहार स्कूल से की है. जबकि कक्षा 12वीं की पढ़ाई झुंझुनूं अकेडमी से हुई है. इसके बाद दोनों भाई ग्रेजुएशन करने के लिए IIT Delhi आ गए.

Trending news