UPSC CSE 2023: अगर एक बार भर दिया सिविल सेवा परीक्षा का एप्लिकेशन फॉर्म, तो वापस नहीं ले सकेंगे आवेदन
Advertisement
trendingNow11572390

UPSC CSE 2023: अगर एक बार भर दिया सिविल सेवा परीक्षा का एप्लिकेशन फॉर्म, तो वापस नहीं ले सकेंगे आवेदन

UPSC CSE 2023: करीब 10 लाख से अधिक उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरते हैं, लेकिन उनमें से लगभग 50 प्रतिशत उम्मीदवार ही वास्तव में परीक्षा देते हैं.

UPSC CSE 2023: अगर एक बार भर दिया सिविल सेवा परीक्षा का एप्लिकेशन फॉर्म, तो वापस नहीं ले सकेंगे आवेदन

UPSC CSE 2023: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 के लिए आवेदन फरवरी में शुरू हो चुके हैं. वहीं, उम्मीदवार भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 की तैयारी में भी लगे हुए हैं. यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2023 का आयोजन इसी साल 28 मई 2023 को किया जाएगा. ऐसे में कई उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई परीक्षा 2023 के लिए कम से कम 1 से 2 साल से तैयारी कर रहे हैं, जबकि कुछ उम्मीदवार पिछले कुछ महीनों से ही इस परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं और इस परीक्षा के लिए आवेदन भी कर चुके हैं.

अब वापस नहीं ले सकेंगे आवेदन
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को कुछ खास छूट दी जाती है. जबकि अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को एक निश्चित आयु तक सीमित अटेंप्ट देने का ही मौका दिया जाता है. इसके अलावा कई अन्य कारणों की वजह से ही उम्मीदवार कई बार अपने आवेदन जमा करने के बाद उन्हें वापस ले लेते हैं. लेकिन आयोग द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा गया है कि सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवार एक बार अपना एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने के बाद अपने आवेदन वापस नहीं ले पाएंगे. आयोग ने कहा "उम्मीदवारों को एक ही आवेदन जमा करने के बाद अपने आवेदन वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी."

बता दें कि साल 2018 में, यूपीएससी ने उम्मीदवारों द्वारा आवेदन वापस लेने की सुविधा की घोषणा की थी, जब आयोग ने यह पाया कि करीब 10 लाख से अधिक उम्मीदवार, जो प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरते हैं, उनमें से लगभग 50 प्रतिशत उम्मीदवार ही वास्तव में परीक्षा देते हैं.

यूपीएससी की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है. इसमें प्रीलिम्स, मेन और इंटरव्यू, ये तीन चरण शामिल होते हैं. सभी तीन चरणों को पास करने के बाद, उम्मीदवार अपने रैंक के अनुसार भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS), और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी बनते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news