NEET UG Admission 2022: यहां जानें मेडिकल कॉलेजों के लिए पूरा Admission Process और Qualifying Criteria
Advertisement
trendingNow11341765

NEET UG Admission 2022: यहां जानें मेडिकल कॉलेजों के लिए पूरा Admission Process और Qualifying Criteria

NEET UG 2022: नीट यूजी 2022 का रिजल्ट जारी होने के बाद अब काउंसलिंग प्रक्रिया (NEET UG 2022 Counselling Process) शुरू की जाएगी. छात्र नीट यूजी काउंसलिंग के जरिए, अलॉटेड कॉलेजों के मेडिकल पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे.

NEET UG Admission 2022: यहां जानें मेडिकल कॉलेजों के लिए पूरा Admission Process और Qualifying Criteria

NEET UG Admission 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET UG) की फाइनल आंसर की (Final Answer Key) और मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है. जारी की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर ही अब नीट यूजी 2022 की काउंसलिंग प्रक्रिया (NEET UG 2022 Counselling Process) आयोजित की जाएगी. छात्र नीट यूजी काउंसलिंग के जरिए, अलॉटेड कॉलेजों के मेडिकल पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे.

नीट यूजी 2022 की परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया गया था. परीक्षा के लिए 18.72 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से करीब 95 प्रतिशत छात्र इस परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे और 56.28 प्रतिशत छात्रों ने इस परीक्षा में सफलता हासिल की है. अब मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की ओर से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके बाद इंडिया के टॉप मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाएगा.      

NEET UG Admission 2022: मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए जरूरी Qualifying Criteria 

1. नीट 2022 के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स के अनुसार, जनरल और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के छात्रों के लिए नीट यूजी की परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स लाना अनिवार्य है. वहीं, एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी के छात्रों के लिए 40 प्रतिशत और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के छात्रों के लिए 45 प्रतिशत मार्क्स तय किए गए हैं. 

2. नीट यूजी की परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को कक्षा 12वीं में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी और इंगलिश विषयों में व्यक्तिगत रूप से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है. वहीं, एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के छात्रों को न्यूनतम 40 प्रतिशत प्राप्त करने होंगे.

3. जो छात्र यूनानी चिकित्सा और सर्जरी (BUMS) पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्होंने कक्षा 10वीं में उर्दू, अरबी या फारसी भाषा एक विषय के रूप में पढ़ी हो और साथ पास भी की हो.

4. इसके अलावा जो छात्र सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी (BSMS) पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्होंने कक्षा 10वीं में तमिल भाषा एक विषय के रूप में पढ़ी हो और पास भी की हो.

NEET UG Admission 2022: देशभर के मेडिकल कॉलेजों के लिए Admission Process 
1. इन कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए सबसे जरूरी है कि छात्र ने सबसे पहले नीट-यूजी परीक्षा के लिए आवेदन किया हो और उसमें शामिल भी हुआ हो.
2. इसके बाद छात्र के जारी किए गए नीट कट-ऑफ के बराबर या उससे अधिक अंक होने चाहिए.
3. नीट कट-ऑफ के अनुसार क्वालिफाई करने वाले छात्रों को NEET काउंसलिंग प्रोसेस के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा.
4. नीट काउंसलिंग प्रोसेस के रजिस्ट्रेशन के दौरान, छात्रों को च्वाइस फिलिंग में अपने पहले विकल्प के रूप में एम्स दिल्ली (AIIMS Delhi) का चयन करना होगा.
5. च्वाइस फिलिंग, नीट स्कोर, सीट की उपलब्धता और कैटेगरी के आधार पर छात्रों को कॉलेज आवंटित किए जाएंगे.
6. इसके बाद अंत में प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, छात्रों को कॉलेज फीस का भुगतान करना होगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन उपस्थित होना होगा.

Trending news