Education: AIIMS में पढ़ाई के लिए NEET नहीं, देनी होगी कोई और प्रवेश परीक्षा? जानें इस प्रस्ताव पर सरकार का क्या है फैसला
Advertisement
trendingNow11483936

Education: AIIMS में पढ़ाई के लिए NEET नहीं, देनी होगी कोई और प्रवेश परीक्षा? जानें इस प्रस्ताव पर सरकार का क्या है फैसला

AIIMS Entrance Exam: हाल ही में एम्स के संचालक मंडल की बैठक हुई, जिसमें एम्स संस्थानों और नेशनल लेवल के मेडिकल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए अलग से एंट्रेंस एग्जाम कराने के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया गया है. 

Education: AIIMS में पढ़ाई के लिए NEET नहीं, देनी होगी कोई और प्रवेश परीक्षा? जानें इस प्रस्ताव पर सरकार का क्या है फैसला

Entrance Exam: एम्स में मेडिकल की पढ़ाई के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम जी संबंधित बड़ी अपडेट है. देशभर के सभी एम्स संस्थानों और राष्ट्रीय महत्व के मेडिकल इंस्टीट्यूट्स  (Institute of National Importance) में एमबीबीएस डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए नीट का एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. बता दें कि 6 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में एम्स के संचालक मंडल की बैठक हुई. बैठक में एम्स और नेशनल महत्व के मेडिकल इंस्टीट्यूट्स में अलग से प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाकर प्रवेश देने केप्रस्ताव को खारिज कर दिया गया. 

इस बैठक में हुई विस्तृत चर्चा के ब्योरे के मुताबिक, "विचार-विमर्श के बाद यह महसूस किया गया कि सभी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा की वर्तमान परंपरा जारी रहेगी" 

मेडिकल की पढ़ाई के लिए हुई थी एम्स की स्थापना
संसद के अधिनियम के आधार पर 1956 में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट्स ऑफ मेडिकल साइंसेज यानी एम्स की स्थापना राष्ट्रीय महत्व के संस्थान (INI) के तौर पर की गई थी. इसके बाद दूसरे अन्य संस्थानों जैसे चंडीगढ़ में पीजीआईएमएमईआर और पुडुचेरी में जेआईपीएमईआर (2008) की स्थापना की गई. इसके साथ ही मेडिकल में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए 21 नए एजुकेशन एम्स संस्थानों की स्थापना भी की गई थी.

ज्यादा प्रतिभााली स्टूडेंट्स को अलग से होता था टेस्ट 
एम्स अपनी मेडिकल ग्रेजुएट डिग्री का लेवल हाई रखने के लिए और बेहतरीन स्टूडेंट्स को एडमिशन देने के लिए अलग अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता था. एक अधिकारी के मुताबिक, "एम्स द्वारा अलग से आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा 2019 तक हुई. इसके बाद एनएमसी एक्ट आने के बाद पूरे देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में एडमिशन के लिए नीट यूजी का आयोजन किया जाने लगा. वहीं, एम्स के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा को भी इसी में मर्ज कर दिया गया. साल 2020 से एम्स में स्टूडेंट्स का एडमिशन नीट के जरिए की हुआ".

जानें कौन से हैं यूजी/पीजी के लिए होने वाले नेशनल लेवल टेस्ट
आपको बता दें कि अब तक पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे कि एमडी/एमएस और स्पेशियलिटी जैसे कि डीएम/एमसीएच में एडमिशन के लिए दो अलग-अलग टेस्ट आयोजित किए जाते हैं. देश भर के सभी आईएनआई इंस्टीट्यूट्स के लिए ये टेस्ट हैं- आईएनआईसीईटी-पीजी (INICET-PG) और आईएनआईसीईटी-एसएस (INICET-SS).
इन एग्जाम्स का आयोजन एम्स नई दिल्ली द्वारा किया जाता है. वहीं, अन्य मेडिकल इंस्टीट्यूट्स के लिए अन्य समकक्ष एग्जाम नीट पीजी और नीट एसएस हैं. 

Trending news