आखिर क्यों कुत्तों की जीभ बाहर निकली रहती है, डॉग लवर्स जानते हैं इसकी जीभ से जुड़ी ये बातें?
Advertisement

आखिर क्यों कुत्तों की जीभ बाहर निकली रहती है, डॉग लवर्स जानते हैं इसकी जीभ से जुड़ी ये बातें?

Dogs Panting: आपने अक्सर कुत्तों को जीभ बाहर लटकाकर बैठे या घूमते देखा होगा, लेकिन आपको पता हैं कि वो ऐसा क्यों करते हैं? आज हम आपको कुत्ते की जीभ से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं...

आखिर क्यों कुत्तों की जीभ बाहर निकली रहती है, डॉग लवर्स जानते हैं इसकी जीभ से जुड़ी ये बातें?

Dogs Panting: बच्चे ही नहीं बड़े भी कुत्तों के साथ खेलना बड़ा पसंद करते हैं.  ज्यादातर लोगों को डॉग्स पालने का शौक होता है. कुछ लोग तो घर में दो या उससे ज्यादा पपीज या डॉग्स रखना पसंद करते हैं. इंसानों और कुत्तों के बीच प्यार और वफादारी का रिश्ता सदियों पुराना है. कुत्ते को इंसानों का सबसे वफादार जानवर माना जाता है. आपने अक्सर देखा होगा कि कुत्ते ज्यादातर समय अपनी जीभ को बाहर लटकाए रहते हैं और जोर-जोर से हाफंते हैं, क्या आप जानते हैं कि आखिर डॉग्स ऐसा क्यों करते हैं? 

लोग अपने डॉग्स को प्यार तो बहुत करते हैं, उनका ख्याल भी अपने बच्चे की तरह ही रखते हैं, लेकिन बहुत से कुत्ता पालने के शौकीन लोग भी इनके बारे में सबकुछ नहीं जान पाते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों ज्यादातर कुत्तों की जीभ बाहर लटकी रहती है. 

क्या किसी बीमारी की वजह से कुत्ते ऐसा करते हैं?
कई बार वो ऐसी हरकत करते हैं, जो हमारी समझ से परे होती है. इसी तरह से कुत्ते जब अपनी जीभ लटकाकर हांफते हैं तो डर भी लगता है कि कहीं ये किसी पर अटैक न कर दें. हमेशा जीभ बाहर निकाल कर हांफते रहना, कुत्ते ऐसा किसी बीमारी के कारण नहीं करते, बल्कि उनकी बॉडी ह्युमन बॉडी से काफी अलग होती है. 

कुत्तें क्यों हांफते हैं? 
ज्यादातर गर्मी के मौसम में कुत्ते ऐसा ज्यादा करते हैं. कुत्तों के इतना जीभ बाहर निकालकर हांफने का कारण, उनका कूलिंग सिस्टम होता है. जब उनकी बॉडी बहुत गर्म होने लगती है तो वो इस तरह से अपने शरीर को ठंडा करते हैं. बता दें कुत्तों की तरह अन्य जानवर भी अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए ऐसा करते हैं.

Trending news