आखिर किसे कहते हैं Blue City Of India? सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त और भी खूबसूरत नजर आता है ये शहर
Advertisement

आखिर किसे कहते हैं Blue City Of India? सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त और भी खूबसूरत नजर आता है ये शहर

Amazing Facts About Blue City: इंडिया की ब्लू सिटी में मौजूद ऐतिहासिक किले, प्राचीन महल और  मंदिर इसका गौरवशाली इतिहास कहते हैं. यह शहर सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त और भी खूबसूरत नजर आता है. 

आखिर किसे कहते हैं Blue City Of India? सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त और भी खूबसूरत नजर आता है ये शहर

Amazing Facts About Blue City Jodhpur: इंडिया की पिंक सिटी (Pink City) जयपुर के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन आज हम आपको भारत की ब्लू सिटी (Blue City) से रुबरू कराएंगे. यह एक ऐसा नाम है, जिसके बारे में कम ही लोगों ने सुना होगा. क्या आप जानते हैं कि किस शहर को ब्लू सिटी ऑफ इंडिया कहा जाता है? अगर नहीं तो चलिए यहां जानते हैं और अगर आपका जवाब हां है तो इस सिटी के बारे में कुछ दिलचस्प रोचक बातें जानना आपके लिए मजेदार होगा. 

राजस्थान का जोधपुर है भारत की Blue City

ब्लू सिटी कहलाता है राजस्थान का खूबसूरत शहर जोधपुर (Jodhpur), जो अपने रंग के कारण बहुत मशहूर है. इस शहर की खूबसूरती उस समय छलक कर सामने आती है जब यहां सूर्योदय और सूर्यास्त होता है. आपतो बता दें कि इस शहर को सूर्यनगरी के नाम से इसलिए जाना जाता है, क्योंकि यहां पर सूरज देश के और हिस्सों की अपेक्षा ज्यादा समय तक ठहरता है. 

क्यों कहलाता है जोधपुर ब्लू सिटी?
नीला शहर के नाम से पहचाना जाने वाली यह खूबसूरत शहर तकरीबन 558 साल पहले राव जोधा ने बसाया था. बताया जाता है कि सन 1459 में राव जोधा ने जोधपुर शहर की खोज की थी, जो कि राठौड़ समाज के मुखिया भी थे. उन्होंने जोधपुर के 15वें राजा के तौर पर शासन किया था. रही बात जोधपुर के ब्लू सिटी कहलाने की तो इशके पीछे कारण यह है कि इस सिटी में मौजूद तमाम घरों और महलों में नीलें रंग के पत्थर लगे हुए हैं.

घर नीले रंग के होने के पीछे ये है वजह
रेगिस्तान के बीचो-बीच बसे इस शहर को पहले मारवाड़ नाम से भी जाना जाता था. जानकारों के मुताबिक इस रेतीले शहर में पड़ने वाली भयंकर गर्मी को इसके पीछे का मुख्य कराण बताया जाता है. तपती गर्मी से बचने के लिए यहां के घरों में नीला रंग लगाया गया है. दूर-दूर से देखने पर ऐसा लगता है मानो शहर नीले रंग से नहाया हो. इसलिए इसे ब्लू सिटी कहा जाने लगा.

Trending news