आखिर पुलिस की यूनिफॉर्म में क्यों लगी होती है ये रस्सी? जानें क्या है इसका असली काम
Advertisement

आखिर पुलिस की यूनिफॉर्म में क्यों लगी होती है ये रस्सी? जानें क्या है इसका असली काम

Purpose of Rope in Police Uniform: आखिर क्या आप यह जानते हैं कि पुलिस यूनिफॉर्म में कंधे पर लगी रस्सी को असल में क्या कहा जाता है.

आखिर पुलिस की यूनिफॉर्म में क्यों लगी होती है ये रस्सी? जानें क्या है इसका असली काम

Purpose of Rope in Police Uniform: हम जब भी चोरी, डकैती, मर्डर जैसी खबरों के बारे में सुनते हैं, तो वहां पुलिस का जिक्र जरूर होता है. इसके अलावा अगर हम अपने-अपने घरों में चैन की नींद ले पाते हैं, तो उसके पीछे भी पुलिस का सबसे बड़ा रोल होता है. आपने भी कभी ना कभी पुलिस को जरूर देखा होगा या उनसे मिले भी होंगे, लेकिन क्या आपने कभी पुलिस की यूनिफॉर्म को कभी गौर से देखा है? अगर हां, तो आपने देखा होगा कि पुलिस वालों के कंधे पर एक रस्सी लगी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर पुलिस की यूनिफॉर्म में वो रस्सी क्यों लगी होता है और उसका क्या काम होता है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि आखिर पुलिस की यूनिफॉर्म में वो रस्सी क्यों लगाई जाती है और उसका क्या काम होता है.

तो इसलिए लगाई जाती है यह रस्सी
सबसे पहले आपको बता दें कि पुलिस की यूनिफॉर्म में लगी यह रस्सी ऐसे ही नहीं लगाई जाती है. इसका अपना ही एक काम होता है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं, कि आखिर पुलिस यूनिफॉर्म में लगी इस रस्सी को क्या कहते हैं? अगर नहीं, तो बता दें कि पुलिस यूनिफॉर्म में लगी इस रस्सी को "लैनयार्ड" (Lanyard) कहा जाता है. इस रस्सी को अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि यह रस्सी पुलिस वालों की पॉकेट में जा रही होती है. क्योंकि इस रस्सी के साथ एक सीटी बंधी होती है, जो पुलिस वालों की जेब में रखी होती है.

आपातकालीन स्थिति में किया जाता है इस्तेमाल
दरअसल, पुलिस वाले इस सीटी का इस्तेमाल किसी प्रकार की इमरजेंसी पड़ने पर करते हैं. जब किसी पुलिस वाले को इमरजेंसी की स्थिति में किसी गाड़ी को रोकना हो या फिर आपातकालीन स्थिति में अपने किसी सहयोगी पुलिस वाले को कोई संदेश देना हो, तब वे इस सीटी का इस्तेमाल करते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news