आखिर क्यों दिन के मुकाबले रात में तेज चलती हैं ट्रेनें? आज तक नहीं पता होगी वजह
Advertisement

आखिर क्यों दिन के मुकाबले रात में तेज चलती हैं ट्रेनें? आज तक नहीं पता होगी वजह

Indian Railway Fact: अगर आपने कभी ट्रेन में रात के समय सफर किया है, तो आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि ट्रेन दिन के मुकाबले रात में ज्यादा स्पीड से चलती है. लेकिन क्या आप इसकी वजह जानते हैं.

आखिर क्यों दिन के मुकाबले रात में तेज चलती हैं ट्रेनें? आज तक नहीं पता होगी वजह

Indian Railway Fact: हम सभी जानते हैं कि भारतीय रेलवे को देश की हमारे देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय रेलवे के जरिए ही रोजाना लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह तक सफर करते हैं. यहां तक कि आपने भी कभी ना कभी ट्रेन के जरिए सफर जरूर किया होगा. लेकिन क्या आपने कभी ट्रेन में रात के समय सफर किया है? अगर हां, तो क्या आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि ट्रेन दिन के मुकाबले रात में ज्यादा स्पीड से चलती है. अब सवाल यह है कि आखिर ऐसी क्या वजह है, जिस कारण ट्रेन की स्पीड दिन के मुबाबले रात में तेज हो जाती है? अगर आप इसका जवाब नहीं जानते तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

इस कारण रात के समय तेज हो जाती है ट्रेन की स्पीड 
दरअसल, रात के समय ट्रेन की स्पीड कई कारणों से तेज हो जाती है. इसमें सबसे पहली वजह यह है कि दिन के मुकाबले रात के समय इंसानों और जानवरों की रेलवे ट्रैक पर आवाजाही कम या पूरी तरह से खत्म हो जाती है. साथ ही रात के समय रेलवे ट्रैक पर किसी भी तरह का कोई मेंटेनेंस वर्क नहीं होता है और यही कारण हैं कि ट्रेनें रात के समय दिन के मुकाबले ज्यादा स्पीड से चलती हैं.  

एक वजब यह भी..
वहीं, इसके अलावा एक कारण यह भी है कि रात के समय ट्रेन के ड्राइवर यानी "लोटो पायलट" को दूर से ही सिग्नल दिख जाता है, जिस कारण लोटो पायलट को अक्सर ट्रेन को धीमा करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. इसलिए भी ट्रेन रात के समय ज्यादा तेजी से चलती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news