JEE Main 2023: NTA ने भूल सुधारते हुए स्टूडेंट्स को दी बड़ी राहत, State Code Of Eligibility पर स्पष्टीकरण जारी
Advertisement

JEE Main 2023: NTA ने भूल सुधारते हुए स्टूडेंट्स को दी बड़ी राहत, State Code Of Eligibility पर स्पष्टीकरण जारी

JEE Main 2023: एनटीए ने स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी के लिए स्पष्टीकरण जारी किया. अब स्टूडेंट्स NIT में मिलने वाले होम स्टेट कोटे से 50 फीसदी सीटों के लाभ से वंचित नहीं होंगे. साथ ही अब स्टूडेंट्स अपनी कैटेगरी में भी करेक्शन कर सकेंगे. 

JEE Main 2023: NTA ने भूल सुधारते हुए स्टूडेंट्स को दी बड़ी राहत, State Code Of Eligibility पर स्पष्टीकरण जारी

JEE Main 2023 Session 1 Application Correction: जेईई मेन परीक्षा 2023 से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपनीअपनी त्रुटि को सुधारते हुए  स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. बता दें कि एनटीए ने स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी के लिए स्पष्टीकरण जारी किया है. स्टूडेंट्स को स्टेट ऑफ रेजीडेंस की जगह स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी (State Code Of Eligibility) में करेक्शन का मौका दिया है. 

एनटीए ने कल तक का दिया है मौका 
जेईई मेन परीक्षा 2023 सेशन वन के एप्लीकेशन फॉर्म में अब स्टूडेंट्स कल 5 फरवरी 2023 को शाम 5 बजे तक सुधार कर सकते हैं. 

जानें NTA की इस गलती छात्रों का क्या नुकसान होता 
इंजीनियरिंग करिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के मुताबिक एनटीए ने जेईई मेन 2023 के आवेदन के दौरान स्टेट ऑफ एलिजिबिलिटी की जगह स्टेट ऑफ रेजीडेंस पूछा गया था. इसमें स्टूडेंट्स ने उस राज्य का नाम भरा, जहां वह रहते हैं. जबकि एनटीए को इस कॉलम में उस राज्य का नाम मांगा जाना था, जहां से स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा दी है या इस साल शामिल होने वाले हैं. इसमें स्टूडेंट्स को काफी कंफ्यूजन था, जिसकी वजह से छात्रों को होम स्टेट कोटे की 50 फीसदी सीटों का लाभ नहीं मिल पाता

होम स्टेट कोटे से 50 फीसदी सीट
दरअसल, इस डिटेल के आधार पर ही स्टूडेंट्स को उस विशेष स्टेट के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में होम स्टेट कोटे से 50 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन में प्रायरिटी मिलती है. देश के 32 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में लगभग 26 हजार सीटें हैं, उनमें से 50 फीसदी सीटों पर होम स्टेट कोटे से स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता है. जबकि, बाकी की 50 प्रतिशत सीटों पर अदर स्टेट कोटे से एडमिशन दिया जाता है.

एनटीए ने दिया करेक्शन का मौका
एनटीए ने इस भूल को ठीक करते हुए इस संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है, जिसके तहत स्टूडेंट्स को स्टेट ऑफ एलिजिबिलिटी ऑप्शन में करेक्शन का मौका दिया है. इसे आसान तरीके से समझे कि ऐसे स्टूडेंट्स जिन्होंने पहले जेईई मेन 2023 के आवेदन प्रक्रिया के दौरान पूछे गए स्टेट ऑफ रेजीडेंस में, जहां के वे निवासी है उस राज्य का नाम भर दिया है और एडमिट कार्ड में स्टेट ऑफ एलिजिबिलिटी कॉलम में स्टेट ऑफ रेजीडेंस का स्टेट लिखा है, तो स्टूडेंट्स इसमें उस राज्य का नाम लिखें, जहां से उन्होंने 12वीं पास की है या 12वीं की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं.

करेक्शन का लास्ट चांस
स्टूडेंट्स के पास स्टेट ऑफ एलिजिबिलिटी में सुधार करने का यह आखिरी मौका है. इसके बाद एनटीए जेईई मेन 2023 सेशन वन के रिजल्ट का ऐलान करेगा. फिर किसी तरह का करेक्शन करने का मौका नहीं मिलेगा. छात्र ऑफिशइयल वेबसाइट पर दिए गए सेशन-1 करेक्शन विंडो पर जाकर अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड से लॉगइन कर फॉर्म में सुधार करें. 

Trending news