JEE advanced Exam 2022: एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स, यहां जानें
Advertisement

JEE advanced Exam 2022: एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स, यहां जानें

JEE advanced exam 2022: जेईई एडवांस परीक्षा देश में आयोजित होने वाले कई मुश्किल एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक है, जिसे निकालने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ही सही स्ट्रेटजी की बहुत जरूरत होती है.  ऐसे में हम स्टूडेंट्स के लिए लास्ट मिनट तैयारी के लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं. 

JEE advanced Exam 2022: एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स, यहां जानें

JEE advanced exam 2022: JEE advanced exam 2022: ज्यादातर भारतीय स्टूडेंट्स  इंजीनियरिंग करने का सपना देखते हैं. इसके लिए 11वीं से ही तैयारी करने लगते हैं. छात्र देश के बेहतरीन कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए जेईई एडवांस परीक्षा की तैयारी में लग जाते हैं, ताकि आईआईटी (Indian Institutes of Technology) में एडमिशन मिल सके. इंजीनियर बनने की चाहत रखने वाला हर छात्र यही चाहता है कि वह आईआईटी या एनआईटी से डिग्री हासिल करें.

जेईई एडवांस परीक्षा देश में आयोजित होने वाले कई मुश्किल एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक है, जिसे निकालने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ही सही स्ट्रेटजी की बहुत जरूरत होती है. वहीं, 28 अगस्त को इसका एग्जाम हो चुका है. जल्द ही इसका रिजल्ट जारी किया जाएगा. रिजल्ट देखने के बाद कुछ चेहरे खिल उठेंगे, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स के हाथ मायूसी लगेगी. ऐसे में किसी भी स्टूडेंटस को निराश नहीं होना चाहिए. जो स्टूडेंट्स दोबारा से इस एग्जाम में बैठना चाहेंगे उनके पास कुछ कर दिखाने का एक और मौका होगा.

वहीं, अगले साल जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने वाले नए अभ्यर्थियों से कड़ा मुकाबला भी रहेगा.ऐसे में सालभर कड़ी मेहनत करने के बाद छात्र आखरी वक्त में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो उन पर भारी पड़ती हैं. ऐसे में हम स्टूडेंट्स के लिए लास्ट मिनट तैयारी के लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं. आइए जानते हैं क्या है ये टिप्स... 

सही प्लानिंग पर ध्यान देना जरूरी 
किसी भी अच्छे काम में या किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए सबसे पहले जरूरी है उसकी सही प्लानिंग करना. अगर समय बहुत कम है तो  नए प्लान के साथ तगड़ी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. जैसे कि कितने घंटे रिवीजन करना है और कितने कितने मॉक टेस्ट रोज देने हैं.
 
एनसीईआरटी की बुक्स से करें तैयारी 
इंजीनियरिंग के लिए तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को सबसे पहले एनसीईआरटी की किताबों से ही पढ़ने की शुरुआत करनी चाहिए. क्योंकि एनसीईआरटी की बुक्स सभी एंट्रेंस एग्जाम की आंसर बुक मानी जाती है. ऐसे में इन किताबों को रिवीजन करना बिल्कुल भी ना भूलें.

परफेक्शन के लिए करें ये तैयारी 
जेईई एडवांस परीक्षा के लिए खुद को हर तरह से अच्छी तरह तैयार करें. लास्ट मिनट की  तैयारी में मॉक टेस्ट देने शुरू कर दें. स्टूडेंट्स घर पर ही परीक्षा के लिए निर्धारित समय के दौरान मॉक टेस्ट सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें. इससे टाइम मैनेज करना सीख जाएंगे. सही टाइम मैनेजमेंट न होने के कारण ही ज्यादातर स्टूडेंट्स पूरा पेपर सॉल्व नहीं कर पाते हैं. 

बेवजह का डिस्कशन करने से बचें 
ज्यादातर छात्र अपनी कमजोरी या तैयारी से नहीं बल्कि, दूसरों की तैयारी से डर जाते हैं. जिसकी वजह से उनका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है. इससे  छात्र अपना रिजल्ट खुद ही खराब कर लेते हैं. ऐसे में आपकी पॉजिटिव सोच आपके लिए बहुत मायने रखती है. इसके अलावा साथियों के मॉक टेस्ट पर बिल्कुल भी ध्यान न दें. 

लास्ट मिनट में ये गलती करने से बचें
स्टूडेंट्स साल भर कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन लास्ट मिनट की कुछ गड़बड़ियां उन पर भारी पड़ जाती हैं. स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी होते हैं इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लें. बाद में वेब ट्रैफिक के चलते एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में प्रॉब्लम हो सकती है. इसके अलावा एग्जाम सेंटर पर तय वक्त से थोड़ा पहले पहुंचें, ताकि आप रिलैक्स रह सके और कॉन्फिडेंस के साथ एग्जाम दे सकें. 

सेहत का रखें ध्यान
कुछ छात्र परीक्षा को लेकर इतने गमभीर हो जाते हैं कि वो  खानापीना और सोना छोड़ देते हैं. जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. अपने खानपान ध्यान दें और समय पर सोएं. जो  छात्रों को देर रात तक पढ़ते हैं वो परीक्षा के शेड्यूल के अनुसार दिन में खुद को एक्टिव रखने की आदत डाल लें, ताकि एग्जाम हॉल में नींद से पेपर बिगड़े न

Trending news