ये हैं दिल्ली के टॉप मेडिकल कॉलेज, अगर यहां हो जाए एडमिशन, तो समझो लाइफ सेट
Advertisement
trendingNow11777817

ये हैं दिल्ली के टॉप मेडिकल कॉलेज, अगर यहां हो जाए एडमिशन, तो समझो लाइफ सेट

Top Medical Colleges of Delhi: जो छात्र इस दुविधा में हैं कि मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग के दौरान किस मेडिकल कॉलेज का चयन करें, वे दिल्ली के इन मेडिकल कॉलेजों के चुन सकते हैं.

ये हैं दिल्ली के टॉप मेडिकल कॉलेज, अगर यहां हो जाए एडमिशन, तो समझो लाइफ सेट

Top Medical Colleges of Delhi: भारत में होने वाले मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट यूजी (NEET UG) की परीक्षा के लिए हर साल लाखों छात्र आवेदन करते हैं और परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ प्रतिशत छात्र ही इस परीक्षा को पास कर देश के सबसे बेहतरीन मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले पाते हैं. 

इस साल भी NEET UG की परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार इस दुविधा में हैं कि एडमिशन के लिए काउंसलिंग के दौरान किस मेडिकल कॉलेज का सेलेक्शन करें. ऐसे में आज हम आपके लिए दिल्ली के सबसे बेस्ट मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके बारे में जान कर आप अपने लिए एक बेहतर मेडिकल कॉलेज का चयन कर पाएंगे.

1. एम्स दिल्ली (AIIMS, Delhi)
भारत के सभी मेडिकल कॉलेजों में एम्स दिल्ली नंबर 1 मेडिकल कॉलेज है. इसकी स्थापना साल 1956 में हुई थी. MBBS की पढ़ाई करने वाला देश का हर छात्र इस कॉलेज में जरूर पढ़ना चाहता है.

2. वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज (Vardhman Mahavir Medical College)
वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज दिल्ली के टॉप मेडिलक कॉलेजों में से एक है. यहां भी छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हैं.

3. इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (Institute of Liver and Biliary Sciences)
इस साल इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज दिल्ली का तीसरा सबसे अच्छा कॉलेज रहा है. इस कॉलेज की NIRF Ranking 11वीं है. आप मेडिकल की पढ़ाई के लिए इस कॉलेज में भी एडमिशन ले सकते हैं.

4. जामिया हमदर्द (Jamia Hamdard)
जामिया हमदर्द हायर एजुकेशन के लिए देश का एक बेहतरीन संस्थान है. इसकी स्थापना 1989 में हुई थी. ये आधुनिक चिकित्सा में ग्रेजुएशन प्रोग्राम ऑफर करता है. इस कॉलेज की फीस भी अन्य मेडिकल कॉलेजों की तुलना में काफी कम है.

5. लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (Lady Hardinge Medical College)
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज भी दिल्ली का बेस्ट मेडिकल कॉलेज है. इस साल एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबिक यह देश का 31वां सबसे अच्छा कॉलेज है.

6. मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (Maulana Azad Medical College)
यह कॉलेज भी MBBS की पढ़ाई के लिए काफी बेहतरीन समझा जाता है. इस साल इस कॉलेज की NIRF Ranking 33 है. 

7. यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस (University College of Medical Science)
यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस की स्थापना 1971 में की गई थी. यह कॉलेज चिकित्सा और पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के कोर्स ऑफर करता है. इसके अलावा यहां की फीस भी काफी कम है.

Trending news