Success Story: 10 रुपये रोजाना की मजदूरी की, भूखे सोए; फिर UPSC क्रैक करके बन गए अफसर
Advertisement
trendingNow11920556

Success Story: 10 रुपये रोजाना की मजदूरी की, भूखे सोए; फिर UPSC क्रैक करके बन गए अफसर

UPSC: बकरियां पालने वाले और उनका दूध बेचकर अपना भरण-पोषण करने वाले परिवार से आने वाले राम भजन के जीवन में एक कठोर मोड़ आया जब उनके पिता की कोविड-19 महामारी के दौरान मृत्यु हो गई.

Success Story: 10 रुपये रोजाना की मजदूरी की, भूखे सोए; फिर UPSC क्रैक करके बन गए अफसर

UPSC Success Story: हर साल, लाखों उम्मीदवार भारत की सबसे कठिन चुनौतियों में से एक: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा देते हैं. कुछ चुनिंदा लोग ही अपनी जगह पक्की कर पाते हैं और बहुत कम लोग ही आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को साकार कर पाते हैं. इन विजयी उम्मीदवारों में से प्रत्येक ने अपने हिस्से की प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना किया है, लेकिन राम भजन कुम्हार की उल्लेखनीय यात्रा कड़ी मेहनत की स्थायी शक्ति का एक प्रमाण है.

राजस्थान के बापी गांव के रहने वाले राम भजन कुम्हार और उनकी मां को प्रॉपर घर के बिना रहना पड़ा. अपनी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद, राम भजन ने बाधाओं को पार करते हुए यूपीएससी परीक्षा में 667वीं रैंक हासिल की.

राम भजन की जर्नी किसी प्रेरणा से कम नहीं है. एक गरीब गांव से आने के बावजूद, वह अब एक सरकारी पद पर हैं, जो कि पूर्व दिहाड़ी मजदूर के लिए एक उपलब्धि है. राम भजन अपनी मां के साथ दिहाड़ी मजदूर करते थे. उनकी दिनचर्या में घंटों तक पत्थर तोड़ना शामिल था, जबकि उनकी मां पत्थरों का भारी बोझ ढोती थीं.

यूपीएससी सिविल सेवा 2022 परीक्षा में टॉप स्थान हासिल करने वाला युवक हर दिन लगभग 25 कार्टन पत्थर ले जाने के लिए जिम्मेदार था. अपने अत्यधिक प्रयासों के बावजूद, वह रोजाना 5 से 10 रुपये कमाते थे, जो एक समय के भोजन के लिए भी अपर्याप्त था.

जब हो गई पिता की मौत
बकरियां पालने वाले और उनका दूध बेचकर अपना भरण-पोषण करने वाले परिवार से आने वाले राम भजन के जीवन में एक कठोर मोड़ आया जब उनके पिता की कोविड-19 महामारी के दौरान मृत्यु हो गई. पिता के निधन के बाद, उनका परिवार गरीबी में और घिर गया और जीवित रहने के लिए शारीरिक श्रम करने लगे.

हालांकि, राम भजन के दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के कारण उन्हें कई साल की सेवा के बाद दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के रूप में नौकरी मिल गई. इसके बाद, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए अपनी जर्नी शुरू की. अपने आठवें प्रयास में, उन्होंने 2022 में सरकारी अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा किया, अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकाला और एक असाधारण उपलब्धि हासिल की.

Trending news