केवल 2 महीने की तैयारी में क्रैक की UPSC प्रीलिम्स परीक्षा, डॉक्टर से बनीं IAS ऑफिसर
Advertisement

केवल 2 महीने की तैयारी में क्रैक की UPSC प्रीलिम्स परीक्षा, डॉक्टर से बनीं IAS ऑफिसर

IAS Tanu Jain Success Story: आईएएस तनु जैन ने साल 2012 में पहली बार यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा दी थी. उन्होंने अपने पहले प्रयास में केवल 2 महीने की तैयारी में ही यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा पास कर डाली थी.  

केवल 2 महीने की तैयारी में क्रैक की UPSC प्रीलिम्स परीक्षा, डॉक्टर से बनीं IAS ऑफिसर

IAS Tanu Jain Success Story: आज के समय में आईएएस ऑफिसर तनु जैन को कौन नहीं जानता. तनु जैन सोशल मीडिया काफी एक्टिव रहने वाली बेहद ही लोकप्रिय IAS अधिकारी हैं. आपने कभी ना कभी उन्हें यूपीएससी के मॉक इंटरव्यू लेते हुए यूट्यूब शॉर्ट्स या इंस्टा रील पर जरूर देखा होगा. वह यूपीएससी के उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने में मदद करने के लिए अक्सर मोटिवेशनल स्पीच भी देती हैं.

दरअसल, आईएएस ऑफिसर तनु जैन अपने इंटरव्यू लेने की स्किल के लिए जानी जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर आईएएस तनु जैन कौन हैं? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं. सबसे पहले बता दें कि तनु जैन वर्तमान में DRDO में सहायक निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. इसके अलावा वो दृष्टि आईएएस कोचिंग में यूपीएससी उम्मीदवारों के मॉक इंटरव्यू भी लेती हैं.

आईएएस ऑफिसर तनु जैन ने साल 2012 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी, लेकिन वह केवल यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा ही पास कर सकी थीं. हालांकि, दो साल बाद 2014 में, उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर डाली थी. वहीं, साल 2015 में उनकी पहली पोस्टिंग में, उन्हें सशस्त्र सेना मुख्यालय सेवा में नियुक्त किया गया था. बता दें कि उनके पति वात्सल्य पंडित भी एक आईएएस ऑफिसर हैं.

आईएएस तनु जैन ने अपनी बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) की डिग्री सुभारती मेडिकल कॉलेज, मेरठ से पूरी की है. हालांकि, डिग्री हासिल करने के बाद उन्हें लगा कि वो डॉक्टर बनकर उतने लोगों की सेवा नहीं कर सकेंगी, जितना लोगों की सेवा वो एक आईएएस बनकर कर सकती हैं. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया था.

अपने पहले प्रयास में, उन्होंने केवल 2 महीने की तैयारी में ही यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा पास कर डाली थी. हालांकि, वह मुख्य परीक्षा पास नहीं कर सकी थीं. हालांकि, उन्होंने साल 2014 में अपने तीसरे प्रयास में 648वीं रैंक हासिल की थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news