इस IAS ने तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड, कहा UPSC टॉपर्स की इन बातों को फॉलो कर बनें Topper
Advertisement

इस IAS ने तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड, कहा UPSC टॉपर्स की इन बातों को फॉलो कर बनें Topper

IAS Mohit Kasniya Success Story: मोहित कहते हैं कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दोरान उम्मीदवारों को टारगेट ओरिएंटेड होना चाहिए और साथ ही टॉपर्स की कॉमन बातों को फॉलो करना चाहिए.

इस IAS ने तोड़ा 28 साल पुराना रिकॉर्ड, कहा UPSC टॉपर्स की इन बातों को फॉलो कर बनें Topper

IAS Mohit Kasniya Success Story: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर उसे पास करना और आईएएस व आईपीएस का पद हासिल करना हमारे देश में हर नौजवान का सपना होता है. हालांकि, इस सपने को केवल हर साल तकरीबन 0.1% उम्मीदवार ही सच कर पाते हैं. वहीं कुछ उम्मीदवार इतने काबिल होते हैं कि वे इस सपने को एक नहीं बल्कि कई बार पूरा कर दिखाते हैं. इसलिए ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही नौजवान IAS ऑफिसर के बारे में बताएंगे, जिन्होंने पहले IPS और फिर IAS का पद हासिल किया था, लेकिन उन्होंने इसी दौरान 28 साल पुराना एक रिकॉर्ड भी तोड डाला था, जिसके लिए उन्हें लोग आज भी याद करते हैं. 

पहले IPS फिर बने IAS
दरअसल, बता दें कि यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2021 में मोहित ने 61वीं रैंक हासिल की थी, जिसके बाद वह IAS के पद के लिए चुने गए थे. बता दें कि पहले मोहित IPS पद के लिए चुगे गए थे, लेकिन उनकी इच्छा IAS ऑफिसर बनने की थी, जिस कारण उन्होंने दोबारा यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा दी और अंतत: आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) का पद हासिल किया.

तोड़ डाला 28 साल पुराना रिकॉर्ड
वहीं बात करें मोहित द्वारा तोड़े गए 28 साल पुराने रिकॉर्ड की तो उन्होंने अपनी IAS की ट्रेनिंग के दौरान लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी (LBSNAA) की वार्षिक इंटर हाउस एकेडमी एथेलेटिक्स मीट में 1.53 मीटर ऊंची कूद लगाकर 1994 में बना रिकॉर्ड तोड़ दिया था.   

टॉपर बनने के लिए इस बातों को करें फॉलो
वहीं, मोहित बताते हैं कि परीक्षा की तैयारी के दौरान वे करीब 7 बार असफल होने के बाद IAS का पद हासिल कर पाए थे. ऐसे में वे कहते हैं कि जिस साल उन्होंने परीक्षा पास की थी, उस साल उन्होंने टॉपर्स की बातों को सुनकर यूपीएससी के सिलेबस को अच्छे से समझने की कोशिश की और उसके बाद कंटेंट पर फोकस ना करते हुए पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करने में जुट गए. मोहित कहते हैं कि उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दोरान टारगेट ओरिएंटेड होना चाहिए और सभी टॉपर्स की कॉमन बातों को फॉलो करना चाहिए.

Trending news