GK: बिना सिर के भी जिंदा रह सकता है ये जीव, क्या आप जानते हैं कौन है ये?
Advertisement
trendingNow11735473

GK: बिना सिर के भी जिंदा रह सकता है ये जीव, क्या आप जानते हैं कौन है ये?

Interesting Facts: ये कहना गलत नहीं होगा कि जानवरों के बिना इंसानों की जिंदगी अधूरी है. वातावरण का बैलेंस बनाने के लिए जीव-जंतुओं का होना बेहद जरूरी है. जानवरों को लेकर कई मिथक मशहूर है. आज जानेंगे इनमें कितनी सच्चाई है.

 

 

GK: बिना सिर के भी जिंदा रह सकता है ये जीव, क्या आप जानते हैं कौन है ये?

Myths Related to Animals: इंसानों की तरह हर जानवर की भी अपनी एक अलग खासियत होती है. ऐसा कहा जाता है कि समंदर में होने वाली किसी भी हलचल के बारे में मछलियों को सबसे पहले पता चलता है. अब ये बात कितनी सच है और कितनी झूठ, ये तो मछलियां ही बता सकती हैं. जानवरों के बारे में ऐसे ही न जाने कितने मिथक हैं, जिन्हें हम कहावतों के तौर पर पढ़ते, सुनते और रोजमर्रा की जिंदगी में इनका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये बातें यूं ही नहीं कही जाती. आइए जानते हैं क्या है इन मिथकों के पीछे का सच...

बिना सिर के भी ज़िंदा रह सकता है कॉकरोच
यह तो हकीकत है कि किसी इंसान या फिर जानवर का सिर धड़ से अलग हो जाए तो कुछ ही सेकंड्स के बाद उसकी सांसें चलनी बंद हो जाती हैं, लेकिन 'कॉकरोच' एक ऐसा जीव है जिसके साथ ऐसा नहीं होता. आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि सिर धड़ से अलग होने के बाद भी कॉकरोच कई दिनों नहीं, बल्कि हफ़्तों तक जिंदा रह सकता है.

इंसानों से अच्छी होती है हाथी की याददाश्त 
जानवरों पर रिसर्च चलती ही रहती है, हाथियों पर भी अब तक कई बार स्टडी हो चुकी हैं. इनमें यह बात निकलकर सामने आई है कि उनकी याददाश्त सबसे विश्सनीय होती है. जी हां, आपके लिए यह बात हजम करना शायद थोड़ा मुश्किल हो, लेकिन यह सच है कि हाथी याददाश्त के मामले में इंसानों से कहीं आगे होते हैं.

रिसर्च में पाया गया है कि हाथी लंबे समय तक किसी भी शख़्स को याद रखने की क्षमता रखते हैं और वर्षों बाद भी उसे पहचान लेते हैं. अपनी इसी खासियत के कारण गजराज अपने ऊपर पर आने वाले हर मुसीबत को जल्दी से भांप लेते हैं.

जानवरों को पहले ही हो जाता है भूकंप का अंदाज़ा
कहते हैं कि भूकंप आने वाला है इस बात का पता सबसे पहले जानवरों को चल जाता है. जानकारी के मुताबिक प्राचीन ग्रीक कहानियों में ऐसे कई साक्ष्य मौजूद हैं, जो इस बात को साबित करते हैं. दुनिया के सभी वैज्ञानिक इन ग्रीक कहानियों से सहमत नजर आते हैं. इसके पीछे उनका तर्क है कि जानवर अपने आसापास के वातावरण और ऑक्सीडाइजेशन में मौजूद जरा सी भी हलचल को भी आसानी से भांप लेते हैं.

Trending news