विकास दिव्यकीर्ति की इन 5 बातों को कर लिया फॉलो, तो IPS क्या, सीधे IAS के लिए होगा सेलेक्शन
Advertisement
trendingNow11625655

विकास दिव्यकीर्ति की इन 5 बातों को कर लिया फॉलो, तो IPS क्या, सीधे IAS के लिए होगा सेलेक्शन

Tips to Crack UPSC Civil Service Exam: विकास दिव्यकीर्ति ने कहा कि जो उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं वे आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करते समय ज्यादा से ज्यादा फैक्ट लिखें, हवा में बातें ना करें.

विकास दिव्यकीर्ति की इन 5 बातों को कर लिया फॉलो, तो IPS क्या, सीधे IAS के लिए होगा सेलेक्शन

Tips to Crack UPSC Civil Service Exam: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए देशभर में मशहूर विकास दिव्यकीर्ति ने हाल ही में एक मीडिया कॉन्क्लेव के दौरान सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए कुछ अहम टिप्स बताए हैं. वो 5 टिप्स कुछ इस प्रकार हैं. 

1. सबसे पहले उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को अगर यह परीक्षा पास करनी है, तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए.

2. इसके बाद उन्होंने बताया कि उम्मीदवार जितना लिखें उतना पढ़ें भी. इसके अलावा, जो अभ्यर्थी घर पर रहकर ही परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे NCERT से शुरूआत करें. 

3. उन्होंने कहा कि उम्मीदवार को इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए रोजाना 8 से 10 घंटे जरूर पढ़ना चाहिए. हालांकि, शुरूआत में किसी भी नए उम्मीदवार के लिए 6 से 7 घंटे भी काफी है. बाकी धीरे-धीरे एक सीरीयस अभ्यर्थी को पढ़ने के लिए नहीं कहना पड़ता है.

4. इसके अलावा वे जितनी ऑथेंटिक बाते लिखना और पढ़ना सीखेंगे, उनके लिए इस परीक्षा के आंसर लिखना और इस परीक्षा को पास करना और आसान हो जाएगा. इसके अलावा वे जब आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें, तब वे ध्यान दें कि वे आंसर में ज्यादा से ज्यादा फैक्ट लिखें, हवा में बातें ना करें. साथ ही आप किसी भी एजुकेशनल बैग्राउंड से हो, इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी लैंग्वेज स्किल्स अच्छी हों. अगर आपकी लैंग्वेज स्किल्स अच्छी हैं, तो आप बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा को पास कर लेंगे. वैसे भी हर साल बहुत से अभ्यर्थी बिना कोचिंग के ही इस परीक्षा को पास कर ऑफिसर बनते हैं.  

5. विकास सर ने आखिर में सबसे जरूरी बात बताते हुए कहा कि उम्मीदवार जितना हो सके, बोलने की प्रैक्टिस करते रहें, ताकि इंटरव्यू के समय उन्हेंने किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news