डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने बताए UPSC क्रैक करने के 4 मंत्र, ट्रिपल 8 फॉर्मूले का भी किया जिक्र
Advertisement
trendingNow11587315

डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने बताए UPSC क्रैक करने के 4 मंत्र, ट्रिपल 8 फॉर्मूले का भी किया जिक्र

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने बताया कि यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को ट्रिपल 8 फॉर्मूले को जरूर अपनाना चाहिए.

डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने बताए UPSC क्रैक करने के 4 मंत्र, ट्रिपल 8 फॉर्मूले का भी किया जिक्र

नई दिल्ली: डॉ. विकास दिव्यकीर्ति को आज कौन नहीं पहचानता. हिंदी मीडियम से यूपीएससी की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए वे किसी मसीहा से कम नहीं हैं. उन्होंने आज तक ना जाने कितने ही छात्रों का भनिष्य सुधारा है. आज हजारों अभ्यर्थी उनके द्वारा पढ़कर ऑफिसर पद पर तैनात हैं. इसलिए आज हम बात करेंगे विकास दिव्यकीर्ति द्वारा दिए गए उन टिप्स के बारे में, जिनको आप फॉलो कर आसानी से अपने IAS बनने का सपना पूरा कर सकते हैं. एबीपी न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डॉ. विकास दिव्यकीर्ति चार टिप्स बताए हैं, जो आपको UPSC क्रैक करने में मदद करेंगी. आप उन टिप्स को नीचे देख सकते हैं.

खुद को रोबोट ना समझें
डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने कहा कि आप सभी रोबोट नहीं हैं, इसलिए आप सभी को अपने आप से ये नहीं कहना चाहिए कि मैं दिन-रात पढ़ता रहूंगा. ऐसा करने से तो बिल्कुल भी IAS नहीं बन पाएंगे. आपको समझना होगा कि आपके लिए इसके अलावा भी बहुत सी चीजें जरूरी हैं. इसलिए आप इन सभी के बीच बनाने का कोशिश करें.

जानें क्या है ट्रिपल 8 फॉर्मूला 
इसके बाद उन्होंने ट्रिपल 8 फॉर्मूले का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने बताया कि यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को ट्रिपल 8 फॉर्मूला अपनाना चाहिए. दरअसल, ट्रिपल 8 फॉर्मूले का मतलब है कि आपको 8 घंटे सोना, 8 घंटे पढ़ना और 8 घंटे मौज मस्ती करनी चाहिए. आप ध्यान दें कि यूपीएससी सिर्फ एक परीक्षा नहीं है, जिसे आप किताबी ज्ञान से पास कर लेंगे, इसके लिए आपको लोगों से घुलना मिलना पड़ेगा और नई चीजों को जानना भी पड़ेगा. 

हफ्ते में एक फिल्म जरूर देखें
डॉ. विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं कि आपको सप्ताह में एक फिल्म जरूर देखनी चाहिए. क्योंकि, दिनभर किताबों में घुसे रहने से आपका दिमाग खप जाता है. ऐसे में आपको अपने दोस्तों से मिलना चाहिए, उनसे बातें करना चाहिए, जो आपकी परीक्षा की तैयारी में काफी मदद करेगी. इसके अलावा ऐसा करने से आपका दिमाग फ्रेश हो जाएगा, जिसके बाद आप दोबारा मन लगाकर पढ़ सकेंगे.

समाज के समझने की करें कोशिश
आखिर में उन्होंने कहा कि कोई भी अभ्यर्थी सिर्फ किताब पढ़ कर यह परीक्षा पास नहीं कर सकता हैं. उसे इस परीक्षा को पास करने के लिए समाज को समझना होगा. ट्रिपल 8 फॉर्मूले में मौज-मस्ती वाले समय में आपको यही कोशिश करनी है कि आप लोगों से ज्यादा से ज्यादा मिले, ज्यााद से ज्यादा समाज को समझने की कोशिश करें. तभी आप इस परीक्षा को क्रैक कर पाएंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news